विज्ञापन

500 मिलियन डॉलर का सोना और कैश, इजराइल के हाथ लगा हिज्बुल्लाह का गुप्त खजाना!

इजरायल की सेना की तरफ से दावा किया गया है कि इस बंकर में कम से कम 500 मिलियन डॉलर की संपत्ति हो सकती है.

500 मिलियन डॉलर का सोना और कैश, इजराइल के हाथ लगा हिज्बुल्लाह का गुप्त खजाना!
नई दिल्ली:

इजरायल और हिजबुल्लाह (Hezbollah) के बीच संघर्ष जारी है. इजरायली सेना की तरफ से लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बम बरसाए जा रहे हैं. सेना की तरफ से सोमवार को दावा किया गया कि हिजबुल्लाह के ऐसे ठिकाने तक उसकी पहुंच हो गयी है जहां 500  मिलियन डॉलर की नकदी और सोना छिपाकर रखा गया है. यह खुलासा रविवार रात को इजरायली वायु सेना द्वारा हिजबुल्लाह की वित्तीय संपत्तियों को निशाना बनाकर किए गए टार्गेट अटैक के बाद किया गया है. 

आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने एक टेलीविज़न ब्रीफिंग के दौरान बताया कि हम हिजबुल्लाह के ठिकानों तक पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि बंकर बेरूत के मध्य में सीधे अल-साहेल अस्पताल के नीचे स्थित है. 

हगारी ने कहा कि खजाने की जानकारी होने के बाद भी अभी उसपर सीधे तौर पर हमले नहीं किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अनुमान के मुताबिक, इस बंकर में कम से कम आधा 500 मिलियन डॉलर की संपत्ति हो सकती है. इस संसाधन का इस्तेमाल लेबनान राज्य के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सकता है. 

जानकारी के अनुसार रविवार रात हुए हवाई हमलों में हिजबुल्लाह से जुड़े लगभग 30 स्थानों को निशाना बनाया गया, जिसमें हिजबुल्लाह से जुड़ी वित्तीय कंपनी अल-क़र्द अल-हसन (एक्यूएएच) द्वारा संचालित साइटें भी शामिल थीं. AQAH, हालांकि एक चैरिटी के रूप में पंजीकृत है, इसराइल और अमेरिका दोनों के द्वारा हिजबुल्लाह की एक महत्वपूर्ण वित्तीय शाखा के रूप में सेवा करने, सैन्य उद्देश्यों के लिए नकदी और सोने के भंडार तक पहुंच की सुविधा प्रदान करने का आरोप लगाया गया है. हगारी ने दावा किया कि अभी इन पैसों का उपयोग इजरायल पर हमले के लिए किए जाते रहे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायल की तरफ से इस तरह के हमले लगातार होते रहेंगे. 

लेबनान पर इजरायली हवाई हमले में छह लोगों की मौत
पूर्वी लेबनान के शहर बालबेक में एक घर पर सोमवार को इजरायली ड्रोन हमले में छह लोगों की मौत हो गई और आठ अन्य घायल हो गए. लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने मध्य बालबेक के नबी इनाम पड़ोस में स्थित घर पर हमला किया। मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. सिविल सुरक्षा टीमों ने शवों को बाहर निकाला, जबकि लेबनानी रेड क्रॉस ने घायलों को इलाज के लिए पास के अस्पतालों में पहुंचाया. 

इस बीच, हिजबुल्लाह ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने रविवार शाम को दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना के साथ गोलीबारी के दौरान एक इजरायली हर्मीस-900 ड्रोन को मार गिराया था. समूह ने कहा कि यह 8 अक्टूबर 2023 के बाद से दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में मार गिराया गया नौवां ड्रोन था. 

ये भी पढ़ें-:

इजरायल का खौफ या फिर... अब कोई नहीं होगा हमास का मुखिया, जानें फिर कैसे चलेगा काम : रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल का खौफ या फिर... अब कोई नहीं होगा हमास का मुखिया, जानें फिर कैसे चलेगा काम
500 मिलियन डॉलर का सोना और कैश, इजराइल के हाथ लगा हिज्बुल्लाह का गुप्त खजाना!
60 साल बाद जेल से रिहा शख्स से जापान के पुलिस चीफ ने घर जाकर क्यों मांगी माफी
Next Article
60 साल बाद जेल से रिहा शख्स से जापान के पुलिस चीफ ने घर जाकर क्यों मांगी माफी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com