विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2012

अगस्त में सीआईए प्रमुख से मिलेंगे आईएसआई प्रमुख

अगस्त में सीआईए प्रमुख से मिलेंगे आईएसआई प्रमुख
वाशिंगटन: पाकिस्तान में आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जहीर-उल-इस्लाम अमेरिका में सीआईए के अपने समकक्ष डेविड पेट्रियास से मुलाकात करने के लिए एक अगस्त से तीन अगस्त तक अमेरिका का दौरा करेंगे। अमेरिका पाकिस्तान के बीच उभरे तनाव के बाद दोनों देशों की खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों की यह पहली बैठक है।

वाशिंगटन में जारी संक्षिप्त आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘यह दौरा द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिये किया जा रहा है जिसमें पाकिस्तान के आईएसआई मुखिया सीआईए के अपने समकक्ष जनरल डेविड एच पेट्रियास से मुलाकात करेंगे।’’

उल्लेखनीय है कि आईएसआई प्रमुख की अपनी नियुक्ति के बाद अमेरिका का उनका पहला दौरा है। उम्मीद है कि सीआईए प्रमुख से मुलाकात में इस्लाम पाकिस्तान के आदिवासी इलाकों में अमेरिकी ड्रोन हमलों जारी रखने और हाल में अफगानिस्तान स्थित आतंकियों द्वारा सीमापार हमले संबंधी मसला उठा सकते हैं।

यात्रा की तैयारी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस्लाम के अमेरिकी सांसदों खासकर विदेश और खुफिया मामलों की समिति के सदस्यों से भी मुलाकात करने की उम्मीद है। आईएसआई प्रमुख की अमेरिकी यात्रा से जुड़े सूत्र ने कहा, कि इस मुलाकात में इस्लाम अमेरिका से ड्रोन हमले बंद करने की मांग कर सकते हैं।

अमेरिका काफी समय से पाकिस्तान के साथ खुफिया सूचना साझा नहीं कर रहा है। उसका मानना है कि ऐसी सूचना आतंकवादी नेटवर्क तक पहुंच जाती है जो उन्हें ऐहतियाती कदम उठाने में मदद करती है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com