विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2022

ईरान : सलमान रुश्दी, उनके समर्थक ही हमले के लिए ज़िम्मेदार

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर खनानी ने सोमवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर सलमान रुश्दी के लेखों में की गई इस्लाम की बेइज्जती को सही नहीं ठहराया जा सकता."   

ईरान : सलमान रुश्दी, उनके समर्थक ही हमले के लिए ज़िम्मेदार
सलमान रुश्दी अपनी कितान सैटनिक वर्सेस से कट्टरपंथी इस्लामिक धड़ों के निशाने पर आ गए थे (File Photo)

ईरान (Iran) ने कहा है कि सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) और उनकी समर्थक ही उन पर हुई हमले के लिए ज़िम्मेदार हैं.  रॉयटर्स के अनुसार, ईरान ने कहा कि उसे हमलावर के बारे में बारे में उतनी ही जानकारी है जितना मीडिया में दिखाया और बताया गया है.  लेखक सलमान रुश्दी, जिन पर शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान सार्वजनिक तौर से कई बार चाकू से वार किया गया उन्हें लेकर ईरान ने एक बड़ा बयान दिया है. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर खनानी ने सोमवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की दलील से उनके लेखों में की गई इस्लाम की बेइज्जती को सही नहीं ठहराया जा सकता.   
साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान को रश्दी के हमलावर के बारे में कोई अधिक जानकारी नहीं है. केवल उतना ही पता ही जितना मीडिया में सामने आया.

75 वर्षीय लेखक रुश्दी 1981 में अपने दूसरे उपन्यास "मिडनाइट्स चिल्ड्रन" की वजह से सुर्खियों में आए, जिसने अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा और ब्रिटेन का प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार जीता.

उनकी 1988 में छपी एक किताब "द सैटेनिक वर्सेज" को कुछ मुसलमानों ने इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद के प्रति अपमानजनक माना था. उपन्यास से नाराज ईरान के पहले सर्वोच्च नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था. फटवा में उनका सिर कलम करने का आदेश दिया गया था, जिसने उन्हें कई सालों तक छुपने के लिए मजबूर किया. 

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार लेखक सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया था. हालांकि, न्यूयॉर्क में एक साहित्यिक कार्यक्रम में हमले का शिकार हुए लेखक गंभीर रूप से घायल होने की वजह से अभी अस्पताल में भर्ती हैं. जहां लेखक को चाकू मारा गया था, वहां के अध्यक्ष ने एक ट्वीट में कहा कि सलमान रुश्दी को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है और वह बात कर रहे हैं. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने भी इस बात की पुष्टि की. 

इधर, सलमान रुश्दी को छुरा घोंपने के आरोपी 24 वर्षीय हादी मटर ने खुद को बेकसूर बताया और कहा कि उसवे इस घटना को अंजाम नहीं दिया है. हालांकि, इसे एक अभियोजक ने "पूर्व नियोजित" अपराध कहा था.

अभियोजकों ने न्यूयॉर्क की एक अदालत में हादी मटर की पेशी के दौरान कहा कि लेखक की गर्दन और पेट में करीब 10 बार छुरा घोंपा गया है.  आरोपी की सोशल मीडिया की प्रारंभिक समीक्षा ने उसे "शिया एक्सट्रीमिस्ट" और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) के प्रति झुकाव वाला शख्स दर्शाया है. 

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि रुश्दी कार्यक्रम में बोलने ही वाले थे कि संदिग्ध दौड़ कर स्टेज पर आया और उनपर चाकू से हमला कर दिया. इसके बाद दर्शकों में मौजूद लोगों ने उसे खींचकर स्टेज से नीचे उतारा. इस घटना में इंटरव्यूवर राल्फ हेनरी रीसि को भी चेहरे पर चोट आई, लेकिन इलाज के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया. पुलिस ने इस बात की पुष्टि की. 

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजराइल के लिए ‘शुभ दिन’, याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन
ईरान : सलमान रुश्दी, उनके समर्थक ही हमले के लिए ज़िम्मेदार
'ईरान ने आज रात बड़ी गलती की और इसकी कीमत उसे चुकानी होगी' : बेंजामिन नेतन्याहू
Next Article
'ईरान ने आज रात बड़ी गलती की और इसकी कीमत उसे चुकानी होगी' : बेंजामिन नेतन्याहू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com