विज्ञापन
This Article is From Nov 05, 2014

दुनिया के सबसे प्रभावशाली हस्तियों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी

दुनिया के सबसे प्रभावशाली हस्तियों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो
न्यूयार्क:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल हो गए हैं। फोर्ब्स पत्रिका ने इस आशय की सूची में मोदी को 15वें स्थान पर रखा है और वे पहली बार इसमें शामिल हुए हैं।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सूची में पहले स्थान पर हैं।

दुनिया के 72 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 36वें, आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 57वें तथा माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नाडेला 64वें स्थान पर हैं।

पत्रिका ने मोदी के बारे में कहा है, ‘‘भारत का नया रॉकस्टार बॉलीवुड से नहीं है। वह तो नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री है, जिन्होंने मई में आम चुनावों में विशाल जीत के साथ कार्यभार संभाला और जो गांधी परिवार के दशकों लंबे शासन के बाद भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में ले आए।’’

फोर्ब्स ने उन्हें ‘हिंदू राष्ट्रवादी’ बताया है और 2002 के गुजरात दंगों का संदर्भ भी दिया है जबकि मोदी वहां मुख्यमंत्री थे।

पत्रिका ने कहा है, ‘मोदी को अपने गृहराज्य गुजरात में बड़ी पुनर्निर्माण परियोजनाओं का श्रेय जाता है। उनकी सरकार ने देश के बाकी हिस्सो में भी आर्थिक कायाकल्प का वादा किया है।’ इस साल की सूची में 12 नई हस्तियां हैं जिनमें मोदी व मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अलसिसि शामिल हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com