अमेरिका में 2.8 मिलियन डॉलर की हेल्थकेयर धोखाधड़ी में दोषी ठहराया गया भारतीय नागरिक

दो महीने की अवधि में, पंचोली और उनके सह-षड्यंत्रकारियों ने बिल बनाया और मेडिकेयर द्वारा उन सेवाओं के लिए लगभग 2.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया गया जो कभी प्रदान नहीं की गई थीं.

अमेरिका में 2.8 मिलियन डॉलर की हेल्थकेयर धोखाधड़ी में दोषी ठहराया गया भारतीय नागरिक

(फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

मिशिगन में एक संघीय जूरी ने एक भारतीय नागरिक को 2.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर की हेल्थकेयर धोखाधड़ी करने और मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने के लिए दोषी ठहराया गया है. मुकदमे के दौरान पेश किए गए दस्तावेजों और सबूतों के अनुसार, 43 साल के योगेश पंचोली अमेरिकी राज्य मिशिगन में स्थित एक घरेलू स्वास्थ्य कंपनी श्रिंग होम केयर इंक के मालिक और संचालक थे. 

एक बयान में कहा गया कि बिलिंग मेडिकेयर से बाहर किए जाने के बावजूद, पंचोली ने कंपनी के अपने स्वामित्व को छुपाने के लिए दूसरों के नाम, हस्ताक्षर और व्यक्तिगत पहचान संबंधी जानकारी का उपयोग करके श्रिंग को खरीदा. 

दो महीने की अवधि में, पंचोली और उनके सह-षड्यंत्रकारियों ने बिल बनाया और मेडिकेयर द्वारा उन सेवाओं के लिए लगभग 2.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया गया जो कभी प्रदान नहीं की गई थीं. इसके बाद पंचोली ने इन फंडों को फर्जी कंपनियों के बैंक खातों के माध्यम से और अंततः भारत में अपने खातों में स्थानांतरित कर दिया. 

दोषी ठहराए जाने के बाद, और मुकदमे की पूर्व संध्या पर, पंचोली ने फेक नाम का उपयोग करते हुए, विभिन्न संघीय सरकारी एजेंसियों को झूठे और दुर्भावनापूर्ण ईमेल लिखे, जिसमें आरोप लगाया गया कि एक सरकारी गवाह ने विभिन्न अपराध किए हैं और उन्हें अमेरिका में रहने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. संघीय अभियोजकों ने कहा, गवाह को गवाही देने से रोकें.

मिशिगन के पूर्वी जिले में संघीय जूरी ने पंचोली को हेल्थकेयर और वायर धोखाधड़ी की साजिश, वास्तविक हेल्थकेयर धोखाधड़ी के दो मामलों, मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों, गंभीर पहचान की चोरी के दो मामलों और गवाहों से छेड़छाड़ के एक मामले में दोषी ठहराया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में हमारे पास प्रोत्साहन योजना: एस जयशंकर
-- अमेरिका कर रहा है 'बहु-ध्रुवीय विश्व से सामंजस्य' : एस जयशंकर