विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2017

अमेरिका में रह रही भारतीय महिला को रोककर पूछे आव्रजन से जुड़े सवाल, प्रवासियों में डर!

अमेरिका में रह रही भारतीय महिला को रोककर पूछे आव्रजन से जुड़े सवाल, प्रवासियों में डर!
इस घटना की वजह से ट्रंप प्रशासन में प्रवासियों के बीच डर बढ़ने की आशंका को बल मिला है.
न्यूयॉर्क: अमेरिका में भारतीय मूल की महिला को उस वक्त रोक लिया गया और उससे उसकी आव्रजन स्थिति के बारे में पूछा गया जब वह अपने घर के निकट टहल रही थी. यह घटना मेरीलैंड की है. इस घटना की वजह से ट्रंप प्रशासन में प्रवासियों के बीच डर बढ़ने की आशंका को बल मिला है. अमेरिका में 30 साल से रह रही अरविंद पिलैलमरी (47) बीते 21 दिसंबर को बेल एयर इलाके में टहल रही थीं उसी दौरान पुलिस विभाग के एक अधिकारी ने उनको रोक लिया. स्थानीय मीडिया के अनुसार पुलिस अधिकारी ने उनसे सवाल किया कि वह क्या कर रही हैं और उन्होंने जवाब दिया कि वह टहल रही हैं। अधिकारी ने उनसे कई सवाल किए.

पिलैलमरी का जन्म भारत में हुआ था लेकिन उसके पिता अमेरिका चले गए. पुलिस अधिकारियों ने महिला ने पूछा कि वह क्या कर रही है और उसने जवाब दिया वह टहल रही है. पुलिस अधिकारी लगातार प्रश्न पूछते रहे. जब उसने पुलिस अधिकारी से पूछा कि उससे इतने प्रश्न क्यों पूछे जा रहे हैं तो अधिकारी ने जवाब दिया कि किसी ने पुलिस को बुलाया था.

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस पर्यवेक्षक ने पिलैलमरी से कहा कि आप अभी नहीं जा सकती क्योंकि आप आपराधिक जांच के दायरे में हैं.  उसने कहा कि आपके पास आईडी क्यों नहीं है? क्या आप यहां कानूनन रह रही हैं?  फिर अधिकारियों ने उनका नाम कंप्यूटर में डालकर कुछ जांच की. उस्के बाद उन्हें वापस घर जाने दिया गया जो कि कुछ ही दूर पर था.

अरविंद पिलैलमरी ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए रिपोर्ट में कहा, "सार्वजनिक सुरक्षा नागरिक अधिकारों की कीमत पर नहीं होना चाहिए. मैं यहां अपना अनुभव किसी की गलती निकालने या कोई पक्ष लेने के लिए साझा नहीं कर रही हूं. नागरिकों की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व है."

पिलैलमरी ने बताया कि वह प्रतिदिन अपने घर के निकट टहलती हैं. उन्हें अपनी कहानी के बारे में बेल एयर बोर्ड कमिशनर को 17 जनवरी को बताया था. हालांकि इसका उद्देश्य किसी को परेशानी में डालना नहीं था बल्कि इसका उद्देश्य नागरिक अधिकारों के प्रति सबका ध्यान आकर्षित करना था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com