विज्ञापन
This Article is From Sep 25, 2015

संयुक्त राष्ट्र में नवाज़ शरीफ़ उठा सकते हैं कश्मीर मुद्दा, भारत भी 'जवाब' देने को तैयार

संयुक्त राष्ट्र में नवाज़ शरीफ़ उठा सकते हैं कश्मीर मुद्दा, भारत भी 'जवाब' देने को तैयार
नवाज शरीफ और नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
न्यूयार्क: NDTV को पता चला है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ संयुक्त राष्ट्र के अपने भाषण में भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर फ़ायरिंग का मुद्दा उठा सकते हैं। भारत ने पहले ही कह रखा है कि अगर पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा उठाएगा तो भारत उसका जवाब देगा।

सूत्रों ने ये भी बताया कि नियंत्रण रेखा पर फ़ायरिंग का मुद्दा उठाने के साथ ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री तनाव कम करने के उपाय भी सामने रख सकते हैं। नवाज़ शरीफ़ 30 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में बोलने वाले हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने फिर दोहराया कि अगर कश्मीर पर बयान आता है तो उसका जवाब दिया जाएगा।

इसस पहले यह पूछे जाने पर कि अगर यूएनजीए में शरीफ ने कश्मीर मुद्दे को उठाया, तब क्या भारत संज्ञान लेगा और इसका जवाब देगा, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा था कि उनकी ओर से बयान आने पर (कश्मीर के बारे में), भारत जवाब देगा।

उधर, पाकिस्तान के एक वरिष्ठ राजनयिक ने इस्लामाबाद में कहा था कि नवाज शरीफ कश्मीर के महत्व को लेकर सजग हैं और यूएनजीए में इस मुद्दे को उठाएंगे। राजनयिक ने कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने हालांकि तनाव कम करने के लिए कई कदमों की पेशकश की और नियंत्रण रेखा पर शांति स्थापित करने की पहल की।

पिछले वर्ष भी शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर के विषय को उठाया था, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के समक्ष कहा था कि ऐसे मंच से द्विपक्षीय मुद्दे को उठाकर उसका समाधान नहीं किया जा सकता है। (इनपुट एजेंसी से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com