बांग्लादेश की PM शेख हसीना भारत पहुंचीं, हो सकते हैं ये 7 बड़े समझौते

बांग्लादेश (Bangladesh) की PM प्रधानमंत्री शेख हसीना (PM Sheikh Hasina) का तीन साल बाद यह पहला भारत (India) दौरा है. वह 2019 में भारत आई थीं.

बांग्लादेश की PM शेख हसीना भारत पहुंचीं, हो सकते हैं ये 7 बड़े समझौते

PM मोदी से होगी बांग्लादेश की PM शेख हसीना की मुलाकात (फाइल फोटो)

ढाका:

प्रधानमंत्री शेख हसीना की सोमवार से शुरू हो रही नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच जल प्रबंधन, रेलवे और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समेत कई क्षेत्रों में सात समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. विदेश मंत्री ए.के. अब्दुल मोमेन ने रविवार को यह जानकारी दी. हसीना अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को नयी दिल्ली पहुंची हैं.  'डेली स्टार' अखबार ने मोमेन के हवाले से कहा, ''हमें उम्मीद है कि यात्रा सफल होगी. यह हमारे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करेगी.''

मंत्री ने बताया कि दोनों पक्षों के ईंधन (तेल) पर भी बातचीत होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि समझौता ज्ञापन में जल प्रबंधन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रेलवे, कानून, सूचना और प्रसारण जैसे क्षेत्रों के शामिल होने की उम्मीद है.

अखबार के मुताबिक, हसीना और मोदी के बीच बातचीत के दौरान सुरक्षा सहयोग, निवेश, व्यापार संबंध, बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग, साझा नदियों के जल बंटवारे, जल संसाधन प्रबंधन, सीमा प्रबंधन, मादक पदार्थों की तस्करी और मानव तस्करी से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता मिलने की संभावना है.

मोमेन ने कहा कि यूक्रेन संकट, वैश्विक आर्थिक मंदी और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उनकी यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दोनों दक्षिण एशियाई देश पड़ोसी मुल्कों से पेश आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री शेख हसीना का तीन साल बाद यह पहला भारत दौरा होगा. वह 2019 में भारत आई थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी यात्रा के दौरान, हसीना अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी.