IMF की चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ का हुआ बड़ा प्रमोशन, संस्था में नंबर टू बनीं

IMF ने गुरुवार को घोषणा की कि गीता गोपीनाथ अगले महीने जॉफ्री ओकामोतो की जगह लेंगी और फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगी. IMF की चीफ क्रिस्तलीना जॉर्जीवा के बाद गीता गोपीनाथ का ही नंबर होगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉशिंगटन स्थित इस अंतराष्ट्रीय संस्था में शीर्ष के दो पदों पर महिलाएं बैठेंगी.

IMF की चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ का हुआ बड़ा प्रमोशन, संस्था में नंबर टू बनीं

Gita Gopinath IMF की अगली फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर होंगी.

वॉशिंगटन:

IMF यानी इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की हाई-प्रोफाइल चीफ इकॉनमिस्ट गीता गोपीनाथ को संस्था में प्रमोट करते हुए नंबर दो के अधिकारी का पद दे दिया गया है. IMF ने गुरुवार को घोषणा की कि गीता गोपीनाथ अगले महीने जॉफ्री ओकामोतो की जगह लेंगी और फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनेंगी. IMF की चीफ क्रिस्तलीना जॉर्जीवा के बाद गीता गोपीनाथ का ही नंबर होगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉशिंगटन स्थित इस अंतराष्ट्रीय संस्था में शीर्ष के दो पदों पर महिलाएं बैठेंगी. जॉर्जीवा ने इस लीडरशिप रोल के लिए गोपीनाथ को 'सही वक्त पर सही शख्स' बताया है.

IMF चीफ की ओर से उनकी नियुक्ति की घोषणा की गई, जिसमें उन्होंने कहा कि '..खासकर तब जब महामारी के चलते हमारे सदस्य देशों के सामने मैक्रोइकॉनमिक चुनौतियां बड़ी हैं, तो मुझे विश्वास है कि दुनियाभर में शीर्ष के मैक्रोइकॉनमिस्ट की पहचान रखने वाली गीता के पास बिल्कुल वो काबिलियत है, जिनकी हमें हमारे फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर में चाहिए.'

इस पद पर चुने जाने के बाद गीता गोपीनाथ ने ट्विटर पर एक ट्वीट में इस नियुक्ति के लिए आभार जताया और महामारी की चुनौतियों से लड़ने की प्रतिबद्धता जताई.

बता दें कि गीता गोपानीथ अक्टूबर, 2018 में IMF की चीफ इकॉनमिस्ट बनी थीं. चर्चा थी कि अगले साल जनवरी में वो हार्वड यूनिविर्सिटी में अपने टीचिंग पोजीशन पर लौट जाएंगी, लेकिन अब इस नियुक्ति के साथ स्पष्ट है कि वो यूनिवर्सिटी छोड़ रही हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : भारतीय GDP में गिरावट का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है- गीता गोपीनाथ



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)