विज्ञापन
This Article is From Nov 08, 2016

यदि हिलेरी क्लिंटन जीतीं तो अमेरिकी इतिहास में पति-पत्‍नी के राष्‍ट्रपति बनने का होगा पहला मौका...

यदि हिलेरी क्लिंटन जीतीं तो अमेरिकी इतिहास में पति-पत्‍नी के राष्‍ट्रपति बनने का होगा पहला मौका...
डोनाल्‍ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन (फाइल फोटो)
इस बार के अमेरिकी चुनाव में चाहे जो भी प्रत्‍याशी जीते लेकिन यह चुनाव कई मायनों में ऐतिहासिक साबित होने जा रहे हैं. इसको ऐतिहासिक बनाने वाले ऐसे ही कुछ चुनिंदा तथ्‍यों पर एक नजर :

पहली महिला राष्‍ट्रपति
इस बार अमेरिका 45वां राष्‍ट्रपति चुनेगा. अमेरिकी चुनावी इतिहास में आज तक कोई महिला राष्‍ट्रपति नहीं बनी है. ऐसे में यदि डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्‍याशी हिलेरी क्लिंटन जीतती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्‍ट्रपति होंगी.

तिकड़ी का कमाल
कई ओपिनियन पोल में हिलेरी क्लिंटन को बढ़त मिलती दिखाई दी है. ऐसे में यदि वह जीतती हैं तो इस सदी में पहली बार डेमोक्रेटिक पार्टी लगातार तीसरी बार सत्‍ता में काबिज होगी. उल्‍लेखनीय है कि बराक ओबामा भी डेमोक्रेटिक पार्टी से ही ताल्‍लुक रखते हैं.

इसके अलावा पिछले तीन दशकों में यह पहली बार हो रहा है कि सत्‍तारूढ़ दल लगातार तीसरी बार सत्‍ता में आएगा. हालिया दौर के अतीत में इस तरह का करिश्‍मा रिपब्लिकन पार्टी ने 1980, 1984 और 1988 के चुनाव को जीतकर किया था. डेमोक्रेटिक पार्टी ने इससे पहले पांच बार लगातार जीत का रिकॉर्ड 1930 और 1940 के दशक में बनाया था.

पति और पत्‍नी राष्‍ट्रपति
हिलेरी यदि जीतती हैं तो अमेरिका में पति और पत्‍नी के राष्‍ट्रपति बनने का पहला मौका होगा. उल्‍लेखनीय है कि बिल क्लिंटन 1992 से 2000 तक अमेरिका के राष्‍ट्रपति रहे.

विदेश मंत्री
ओबामा प्रशासन के पहले कार्यकाल में हिलेरी क्लिंटन विदेश मंत्री रहीं हैं. यदि वह चुनाव जीतती हैं तो 1856 के बाद पूर्व विदेश मंत्री के राष्‍ट्रपति बनने का यह पहला मौका होगा. 1856 में जेम्‍स बकनन ने यह इतिहास रचा था.

उम्र का गणित
डोनाल्‍ड ट्रंप की आयु 70 वर्ष है और हिलेरी की उम्र 69 है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतने उम्रदराज प्रत्‍याशी सीधे मुकाबले में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं. ट्रंप यदि जीतते हैं तो वह अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने वाले सबसे उम्रदराज शख्‍स होंगे. हिलेरी के जीतने की स्थिति में वह रोनाल्‍ड रीगन के बाद राष्‍ट्रपति बनने वाली दूसरी सबसे उम्रदराज शख्सियत होंगी.

इसके अलावा इस बार के चुनाव में एक खास बात यह है कि रिपब्ल्किन और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उपराष्‍ट्रपति पद के लिए माइक पेंस (57) और टिम केन (58) चुनावी मैदान में हैं. इसका मतलब यह है कि इस बार चुनाव में चाहें जो भी जीते, उसकी उम्र कम से कम 57 साल से कम नहीं होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com