मैं तब 8 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी... : गलत आरोपों में जेल काटने वाली महिला ने खारिज की बॉस की माफी

सीमा मिश्रा को दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड की ब्रॉन्जफील्ड जेल में भेज दिया गया और साढ़े चार महीने तक जेल में रखा गया,.वहीं उन्होंने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया.

मैं तब 8 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी... : गलत आरोपों में जेल काटने वाली महिला ने खारिज की बॉस की माफी

सीमा ने कहा कि अब माफी का कोई मतलब नहीं बनता.

लंदन:

इंग्लैंड के एक पोस्ट ऑफिस में मैनेजर के तौर पर काम कर रही भारतीय मूल की महिला को अकाउंटिंग में हुई कथित गड़बड़ी के आरोपों में जेल भेज दिया गया था. उस दौरान महिला 8 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी. हालांकि, जांच के दौरान महिला निर्दोष पाई गई. अब महिला ने अपनी यूनिट के एक्स बॉस की माफी को खारिज कर दिया है.

पीड़ित महिला का नाम सीमा मिश्रा (47) है. उनकी दोषसिद्धि अप्रैल 2021 में रद्द कर दी गई थी. अपीलीय अदालत ने फैसला सुनाया था कि उन्हें 12 साल पहले पोस्ट ऑफिस ब्रांच में 75000 पाउंड की चोरी करने के आरोप में गलत तरीके से कैद किया गया था. लंदन में पोस्ट ऑफिस होरीजन आईटी जांच के लिए गुरुवार की सुनवाई के दौरान पोस्ट ऑफिस के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर डेविड स्मिथ ने सीमा मिश्रा से माफी मांगी थी, जिसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया.

लंदन में पोस्ट ऑफिस होरीजन आईटी जांच के लिए गुरुवार की सुनवाई के दौरान, पूर्व पोस्ट ऑफिस प्रबंध निदेशक डेविड स्मिथ ने सीमा मिश्रा की सजा के बाद भेजे गए बधाई ईमेल के लिए माफी मांगी. स्मिथ ने पूछताछ में अपने लिखित साक्ष्य में कहा, "इसका उद्देश्य टीम को बधाई देने वाला ईमेल था. यह जानते हुए कि उन्होंने केस पर कड़ी मेहनत की है."

उन्होंने कहा, “हालांकि, यह जानते हुए कि मैं अब क्या कर रहा हूं, यह स्पष्ट है कि मेरे ईमेल से सीमा मिश्रा और उनके परिवार को काफी दुख हुआ होगा और मैं इसके लिए माफी मांगना चाहूंगा… भले ही यह सही धारणा रही हो, मैं ऐसा कभी नहीं सोचूंगा कि एक गर्भवती महिला के लिए जेल जाना 'शानदार खबर' थी और मुझे बेहद खेद है कि मेरे ईमेल को इस तरह पढ़ा गया.''

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, अब तक जो मैं जानता हूं, मैं इसके कारण होने वाले गुस्से और परेशानी को समझता हूं और इसके लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं." बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, सीमा मिश्रा ने माफी को अस्वीकार कर दिया. सीमा मिश्रा ने बीबीसी को बताया, "मैं आठ सप्ताह की गर्भवती थी. उन्हें मेरे सबसे छोटे बेटे से माफ़ी मांगनी होगी. यह भयानक था. मैंने माफी स्वीकार नहीं की है." उन्होंने कहा, "हमने अपना दृढ़ विश्वास छोड़ दिया था, उस समय माफी मांगने के लिए कोई नहीं आया और अब उन्हें अचानक एहसास हुआ, जब उन्हें सार्वजनिक जांच में पेश होना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीमा मिश्रा को दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड की ब्रॉन्जफील्ड जेल में भेज दिया गया था और साढ़े चार महीने तक जेल में रखा गया, वहीं उन्होंने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया. स्मिथ ने पूछताछ में बताया कि सीमा मिश्रा को "परीक्षण मामले" में इस्तेमाल किया गया था और मामले की सफलता से दोषपूर्ण होरीजन आईटी अकाउंट सिस्टम में अधिक विश्वास पैदा हुआ. सीमा मिश्रा ने अपने साक्ष्य के संबंध में 'स्काई न्यूज' को बताया "वे किसी इंसान पर परीक्षण कैसे कर सकते हैं? मैं एक जीवित इंसान हूं. मैंने सुना है कि मेरे मामले को पहले परीक्षण मामले के रूप में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन इसे बार-बार सुनना कष्टप्रद है. यह मुझे और अधिक परेशान करता है ईमानदारी से कहूं तो गुस्सा दिलाता है.''