विज्ञापन
Story ProgressBack

एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?

दुनिया के सबसे अमीर इंसान और टेस्ला, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक एलन मस्क तीन अलग-अलग महिलाओं से 12 बच्चों के पिता हैं. इनमें से कुछ के नाम तो ऐसे हैं कि उन्हें पढ़ना भी सभी के लिए आसान नहीं है.

एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
एलन मस्क इस साल एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बने हैं.

एलन मस्क के लाखों-करोड़ों दीवाने हैं. सिर्फ इसलिए नहीं कि वे दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं. बल्कि उनकी बुद्धि, हाजिरजवाबी और खुलापन भी लोगों को खासा पसंद आता है. वह बेबाक राय रखते है. उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता कि कौन उनके बारे में क्या सोचेगा या बोलेगा. अब ऐसा इंसान जब अपने बच्चों के नाम रखेगा तो जाहिर है वह भी यूनिक ही होगा. इससे पहले की आप एलन मस्क के बच्चों के नाम जानें, पहले ये जान लें कि उनके कितने बच्चे हैं? सार्वजनिक जानकारी के अनुसार, एलन मस्क के तीन अलग-अलग महिलाओं से कुल 11 बच्चे हैं. इनमें दो उनकी पत्नी हैं और एक उनकी कंपनी की कर्मचारी. ब्लूमबर्ग के अनुसार, 12 वें का जन्म इसी साल हुआ है. अब तक उसके बारे में किसी को जानकारी नहीं है. वहीं एलन मस्क के सबसे बड़े बच्चे की उम्र 20 साल है. इतने भरे-पूरे परिवार के बाद भी एलन को एक दुख भी है. उनके बड़े बेटे का देहांत जन्म लेने के दस सप्ताह में ही हो गया था. इस तरह से एलन मस्क के कुल 13 बच्चे अब तक पैदा हुए. इनमें एक का निधन हो चुका है और दूसरे के बारे में अभी उनकी तरफ से जानकारी नहीं दी गई है. जानें किस पत्नी से एलन को कितने बच्चे और कौन सा बच्चा कब हुआ और उनके नाम क्या हैं? 

Latest and Breaking News on NDTV

एलन-जस्टिन विल्सन के बच्चे

अरबपति उद्यमी और टेस्ला, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन विल्सन से उनके पांच बच्चे हैं. इनमें दो एक साथ और तीन बच्चे एक साथ पैदा हुए. जुड़वां बच्चों के नाम जेवियर और डेमियन हैं और दोनों लड़के हैं. जुड़वा के भी आगे तीन बच्चे विल्सन को एक साथ हुए. ये तीनों भी लड़के हैं. इनके नाम काई, सैक्सन और डेमियन हैं. एलन-जस्टिन के सबसे बड़े बच्चे का नाम नेवादा अलेक्जेंडर मस्क था. उनकी मौत हो चुकी है. इनको लेकर एलन-जस्टिन के कुल छह बच्चे हुए.

Latest and Breaking News on NDTV

ग्रिम्स-एलन के बच्चे

संगीतकार ग्रिम्स और एलन के तीन बच्चे हैं. बेटे का नाम X Æ A-Xii (X ऐश ए ट्वेल्व) और टेक्नो मैकेनिकस मस्क है. वहीं बेटी का नाम एक्सा डार्क साइडरल मस्क है. 

Latest and Breaking News on NDTV

एलन-शिवोन जिलिस के बच्चे

एलन की कंपनी न्यूरालिंक की कर्मचारी शिवोन जिलिस के साथ उनके जुड़वां बच्चे हुए. इस साल हुए इनके तीसरे बच्चे के नाम के बारे में अभी किसी को पता नहीं है.

नेवादा अलेक्जेंडर मस्क

नेवादा अलेक्जेंडर मस्क एलन मस्क और लेखिका जस्टिन मस्क की पहली संतान थे. दुख की बात है कि नेवादा का 2002 में जन्म के दस सप्ताह बाद कम उम्र में निधन हो गया. नेवादा की जन्मतिथि 18 मई 2002 थी. पढ़ें प्रजनन संकट से एलन मस्क हैं चिंतित

ग्रिफिन मस्क

ग्रिफिन मस्क मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क के बेटे हैं. उनका जन्म 2004 में हुआ था और वर्तमान में वह एक कॉलेज छात्र हैं. ग्रिफिन के निजी जीवन के बारे में सार्वजनिक रूप से बहुत कुछ ज्ञात नहीं है क्योंकि वह सुर्खियों से दूर रहना पसंद करते हैं. उन्हें विज्ञान, कला और संगीत जैसे विषय पसंद हैं. इनकी मां का नाम जस्टिन मस्क है.

विवियन जेना विल्सन 

एलन मस्क की बेटी का नाम विवियन जेना विल्सन है. उनका जन्म 18 अप्रैल 2004 को जेवियर अलेक्जेंडर मस्क नाम के एक पुरुष के रूप में हुआ था. विवियन एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन मस्क से पैदा हुए पांच बच्चों में से एक हैं. 2022 में, विवियन ने महिला के रूप में पहचाने जाने का विकल्प चुनते हुए अपना नाम और लिंग पहचान बदल ली. यह परिवर्तन उनकी व्यक्तिगत पहचान के लिए महत्वपूर्ण था. विवियन ने अपने पिता एलन मस्क से दूरी बनाने की इच्छा व्यक्त की है, जो उनके नाम और लिंग को बदलने के निर्णय का हिस्सा था. इनकी मां का नाम जस्टिन मस्क है.

काई मस्क

काई मस्क एलन मस्क के बच्चों में से एक हैं. उनकी जन्मतिथि जनवरी 2006 है. उनकी मां जस्टिन विल्सन हैं. काई अपने भाइयों सैक्सन और डेमियन के साथ तीसरी संतान के रूप में पैदा हुए थे. इनकी मां का नाम जस्टिन मस्क है. एलन मस्क की कितनी दौलत, यहां पढ़ें

सैक्सन और जेवियर मस्क

सैक्सन मस्क का एक जुड़वां भाई है, जिसका नाम जेवियर है और उनका जन्म 2006 में हुआ था. उनकी मां जस्टिन मस्क हैं, जिनकी शादी एलन मस्क से हुई थी. इनकी मां का नाम जस्टिन विल्सन है. सैक्सन, काई और डेमियन एक साथ पैदा हुए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

एक्स Æ ए-Ⅻ मस्क (एक्स ऐश ए ट्वेल्व मस्क)

एक्स ऐश ए ट्वेल्व मस्क की जन्मतिथि 4 मई, 2020 है. इनकी मां का नाम ग्रिम्स है.  X Æ A-Ⅻ ने अपने अनोखे नाम मूल रूप से X Æ A-12 से सुर्खियां बटोरीं. हालांकि, कैलिफोर्निया के कानून का अनुपालन करने के लिए इसे बदल दिया गया था. उन्हें अक्सर "एक्स" उपनाम से जाना जाता है.

एक्सा डार्क साइडरल मस्क

एक्सा डार्क साइडरल मस्क का उपनाम Y या क्यों या ? है. इनकी जन्मतिथि दिसंबर 2021 है. इनकी मां का ग्रिम्स है. एक्सा का जन्म सरोगेसी के जरिए हुआ था. वह प्यार से अपने उपनाम "वाई" से जानी जाती हैं. 

टेक्नो मैकेनिकस मस्क 

टेक्नो मैकेनिकस मस्क का उपनाम ताऊ (Tau)है. इनकी जन्मतिथि सितंबर 2023 है. इनकी मां का नाम ग्रिम्स है. टेक्नो को टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से खासा लगाव है.

शिवोन जिलिस के बच्चों के नाम अभी पता नहीं

शिवोन जिलिस के साथ एलन मस्क को जुड़वां बच्चे 2021 में हुए. वहीं 2024 में फिर एक बच्चे के जन्म लेने की खबर है. इन बच्चों के नाम 2022 में मस्क नाम जोड़ा गया, जिसको लेकर एलन कोर्ट भी गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बांग्लादेश में देश भर में लगा कर्फ्यू, विरोध प्रदर्शन में 105 लोगों की मौत के बाद सेना की तैनाती
एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
चीन के राजदूत ने जयशंकर से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर रहा जोर
Next Article
चीन के राजदूत ने जयशंकर से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर रहा जोर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;