भारतीय महिला ने गंवाई ज़िन्दगी भर की कमाई, डेटिंग ऐप पर हुई थी क्रिप्टो स्कैमर से मुलाकात

कहानी की शुरुआत जनवरी महीने में होती है. डेटिंग एप के जरिए एन्सेल नाम के शख्स से उसकी दोस्ती होती है. एन्सेल खुद को फ्रांस का बताता है, जिसका शराब का बिज़नेस फिलाडेल्फिया है.

भारतीय महिला ने गंवाई ज़िन्दगी भर की कमाई, डेटिंग ऐप पर हुई थी क्रिप्टो स्कैमर से मुलाकात

मामला अमेरिका के फिलाडेल्फिया में रहने वाली 37 वर्षीय श्रेया दत्ता की है.

ये कहानी अमेरिका में स्थित एक भारतीय महिला की है, जिसने अपनी पूरी ज़िंदगी भर की कमाई एक स्कैमर के कारण खो दी. मामला अमेरिका के फिलाडेल्फिया में रहने वाली 37 वर्षीय श्रेया दत्ता की है. वो एक टेक प्रोफेशनल है. अभी हाल ही में उसे 450,000 डॉलर का चूना लगा है.

कहानी की शुरुआत जनवरी महीने में होती है. डेटिंग एप के जरिए एन्सेल नाम के शख्स से उसकी दोस्ती होती है. एन्सेल खुद को फ्रांस का बताता है, जिसका शराब का बिज़नेस फिलाडेल्फिया है. एन्सेल ने श्रेया से दोस्ती की, मैसेज किया. बाद में दोस्ती होने के बाद श्रेया के पैसे लेकर रफूचक्कर हो गया.

श्रया दत्ता की तलाक हो चुकी है. ऐसे में एन्सेल से दोस्ती हो गई. एन्सेल से बात करके अच्छा लगता था. श्रेया ने पुलिस को बताया कि डेटिंग एप के बाद दोनों व्हाट्सएप पर भी चैट करने लगे. डीपफेक की मदद से एन्सेल श्रेया से बात भी करता था. श्रेया ने बताया कि कई बार मिलने की बात हुई, मगर टलती रही. उसने बताया कि पिछले साल वेलेंटाइन डे पर, उसे "एन्सेल" के द्वारा एक गुलदस्ता मिला. 

कैसे ठगी गई?

एन्सेल ने श्रेया को सपने बेचे. उसने श्रेया से पूछा कि मैं बहुत जल्दी रिटायर होने वाला हूं, तुम्हारा क्या प्लान है? एन्सेल ने श्रेया को क्रिप्टो करेंसी से संबंधित एक एप्लिकेशन के बारे में भी बताया. एक लिंक दिया और कहा कि इसमें पैसे डालने के बाद आपको मुनाफा होगा. शुरुआत में श्रेया ने कुछ पैसे डाले, बाद में उसने निकाले भी. श्रेया को लगने लगा कि वाकई में ये कमाल का ऐप है. ऐसे में श्रेया ने अपनी पूरी सेविंग्स उस ऐप में डाल दी. साथ ही साथ प्रॉफिट के चक्कर में उसने लोन लेकर भी पैसे डाले. मामला तब गड़बड़ हुआ, जब वो एप्लिकेशन से पैसे निकालने में असफल होने लगी. श्रेया ने बताया कि इससे वो काफी आहत हो गई.

सीधे-साधे लोगों को बनाया जाता है निशाना

देखा जाए तो इस तरह के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. FBI ने समाचार एजेंसी AFP को बताया कि इस तरह के 40,000 हज़ार मामले सामने आए हैं. फेसबुक, टिंडर जैसे एप पर एआई की मदद से बेहतरीन प्रोफाइल रखे जाते हैं, फिर सीधे-साधे लोगों को शिकार बनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल श्रेया लंदन स्थित अपने भाई के पास है. उसके भाई ने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से एन्सेल की तस्वीर का विश्लेषण किया. उसने पाया कि ये जर्मन स्थित एक जिम इंस्ट्रक्टर की तस्वीर है.