विज्ञापन
This Article is From Jul 03, 2016

एफबीआई ने निजी ईमेल मामले में हिलेरी क्‍ल‍िंटन से पूछताछ की

एफबीआई ने निजी ईमेल मामले में हिलेरी क्‍ल‍िंटन से पूछताछ की
हिलेरी क्लिंटन (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: एफबीआई ने हिलेरी क्लिंटन द्वारा विदेश मंत्री रहने के दौरान अपने निजी ईमेल का इस्तेमाल किए जाने के मामले की जांच के तहत उनसे करीब साढ़े तीन घंटे तक पूछताछ की। यह मुद्दा अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के लिए उनके प्रचार अभियान में छाया रहा है।

हिलेरी के प्रचार अभियान के प्रवक्ता निक मेरिल ने संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के मुख्यालय पर दिए गए साक्षात्कार के बारे में बताया, ‘‘हिलेरी ने विदेश मंत्री रहने के दौरान की ईमेल व्यवस्थाओं के बारे में स्वेच्छा से सवालों के जवाब दिए।’’ मेरिल ने कल कहा, ‘‘वह इस समीक्षा को एक परिणाम तक पहुंचाने के लिए न्याय मंत्रालय की मदद करने का अवसर पाकर खुश हैं। जांच प्रक्रिया का सम्मान करते हुए, वह इस पूछताछ के बारे में और टिप्पणी नहीं करेंगी।’’ उनके द्वारा ‘स्वेच्छा’ शब्द का इस्तेमाल यह संकेत देता है कि पूछताछ के लिए हिलेरी को तलब नहीं किया गया था।

एफबीआई इस बात की जांच कर रही है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश मंत्री रहते हुए हिलेरी और उनके सहयोगियों ने एक निजी ईमेल सर्वर पर किसी गोपनीय जानकारी का दुरूपयोग तो नहीं किया? अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी (68) ने अपने निजी ईमेलों में किसी गोपनीय जानकारी का उल्लेख करने से इंकार किया है। हिलेरी ने कहा कि उन्होंने सुविधा के लिए उक्त ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल किया था।

हालांकि विदेश मंत्रालय की एक जांच ने उन पर और अन्य पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्रियों पर ईमेल सुरक्षा का कमजोर प्रबंधन करने का आरोप लगाया था।

न्याय मंत्रालय अब यह स्थापित करने की कोशिश कर रहा है कि क्या यह एक आपराधिक मामला है? यह पूछताछ संकेत देती है कि ब्यूरो की लंबी आपराधिक जांच अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर सकती है और लंबे समय से लंबित फैसला नजदीक आ सकता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com