विज्ञापन
This Article is From Aug 05, 2014

ब्रिटिश मंत्री सईदा वारसी ने गाजा नीति के विरोध में इस्तीफा दिया

ब्रिटिश मंत्री सईदा वारसी ने गाजा नीति के विरोध में इस्तीफा दिया
फाइल फोटो
लंदन:

ब्रिटिश विदेश राज्यमंत्री बारोनेस सईदा वारसी ने गाजा को लेकर सरकार की नीति के विरोध में मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। ब्रिटिश सरकार में पाकिस्तानी मूल की इस पहली मुस्लिम महिला नेता ने ट्विटर पर एक संदेश जारी कर घोषणा की कि वह 'गाजा पर सरकार की नीति का समर्थन नहीं कर सकतीं।'

डेली मेल ने उनके ट्विट के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा है, 'भरे मन से मैंने आज सुबह प्रधानमंत्री को लिखा और अपना इस्तीफा दे दिया। मैं गाजा पर सरकार की नीति का समर्थन नहीं कर सकती।'

हालांकि ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने यह कहने से इनकार कर दिया है कि गाजा में इजरायली कार्रवाई आपराधिक है। कैमरन ने सोमवार को इस सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या वह गाजा पर इजरायली कार्रवाई को आपराधिक मानते हैं।

वारसी विदेश मंत्रालय में वरिष्ठ राज्यमंत्री थीं और सामुदायिक और स्थानीय प्रशासन विभाग में धार्मिक मंत्री थीं। उनके इस्तीफे के निर्णय और उसके समय के बारे में इससे अधिक कोई जानकारी रिपोर्ट में नहीं है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार रात उन्होंने प्रथम विश्वयुद्ध की पहली शताब्दी के अवसर पर वेस्टमिनिस्टर एबे में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया था।

वारसी ने इस्तीफा ऐसे समय में दिया है, जब विस्थापित गाजावासी इजरायल और हमास के बीच ताजा संघर्ष-विराम के मंगलवार को प्रभावी होने के बाद संयुक्त राष्ट्र के शिविरों से अपने घरों के लिए लौटने लगे हैं।

महीनेभर से जारी संघर्ष के बाद दोनों पक्षों के बीच 72 घंटे के संघर्ष-विराम पर सहमति बनी है, जो मंगलवार सुबह आठ बजे से प्रभावी हुई है।

गाजा संकट पर इजरायल के साथ कोई पर्याप्त कड़ा रुख अपनाने में विफल रहने के लिए प्रधानमंत्री कैमरन को लेबर पार्टी के पूर्व नेता एड मिलिबैंड सहित अन्य लोगों की तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com