विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2016

जिस फिल्म निर्माता ने ट्रंप को लेकर दो बार 'सही' भविष्यवाणी की अब वह यह कह रहे हैं...

जिस फिल्म निर्माता ने ट्रंप को लेकर दो बार 'सही' भविष्यवाणी की अब वह यह कह रहे हैं...
फिल्म निर्माता माइकल मूर
नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रम्प को लेकर कोई उत्साह नहीं था. सभी यह उम्मीद कर रहे थे कि अमेरिका की अगली राष्ट्रपति हिलेरी क्लिंटन बनेंगी. सर्वे में भी हिलेरी क्लिंटन ट्रंप से काफी आगे चल रही थीं. मीडिया की रिपोर्टिंग भी क्लिंटन के साथ थी.

एक रिसर्च में यह भी सामने आया था कि जुलाई से लेकर अक्टूबर के बीच 90 प्रतिशत से भी ज्यादा रिपोर्टिंग ट्रंप के खिलाफ थी यानि नेगेटिव रिपोर्टिंग थी. कई बार इस नेगेटिव रिपोर्टिंग की वजह से ट्रंप के समर्थकों द्वारा मीडिया पर आक्रमण भी हुआ था. महिला वर्ग के बीच भी ट्रंप बदनाम थे. महिलाओं के प्रति ट्रंप की सोच पर कई सवाल खड़े किए थे. राजनैतिक गलियारों में भी ट्रंप लोकप्रिय नेता नहीं थे.

माइकल मूर ने भविष्यवाणी की थी ट्रंप राष्ट्रपति बनेंगे
जब ज्यादा से ज्यादा लोग क्लिंटन पर दाव लगाए बैठे थे वहीं अमेरिका के वृतचित्र फिल्म निर्माता माइकल मूर ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर भविष्यवाणी की थी. मूर ने जुलाई 2016 में अपनी साइट माइकलमूर.कॉम (http://michaelmoore.com/trumpwillwin/) में लिखा था कि डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बनेंगे और राष्ट्रपति बनने के पीछे पांच वजह भी बताई थी. सिर्फ इतना ही नहीं करीब एक साल पहले जब डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने पर ही सवाल उठ रहा था तब भी मूर ने भविष्यवाणी की थी कि ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे और मूर की भविष्यवाणी सच साबित हुई. ट्रंप सबको पीछे छोड़ते हुए रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बने थे.

अब मूर का कहना है कि चार साल पूरा नहीं कर पाएंगे ट्रम्प अब माइकल मूर ने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर एक नई भविष्यवाणी की है, मूर का कहना है कि ट्रंप अपने चार साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे. वह अपनी तरफ से इस्तीफ़ा दे देंगे या फिर उन्हें  महाभियोग के जरिए हटा दिया जाएगा.

मूर ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि डोनाल्ड ट्रंप आत्मकेंद्रित है. वह कानून तोड़ेंगे, हो सकता है अनजान में हो क्योंकि वह सिर्फ वही सोचते हैं जो उनके लिए सही है.

मूर ने कहा, ट्रंप जातिवादी और सत्तावादी हैं
मूर ने शो में कहा कि अमेरिका के लोग डोनाल्ड ट्रंप को चार साल तक झेलने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि ट्रंप के पास कोई सिद्धांत नहीं है, वह सिर्फ अपने सिद्धांत से चलते हैं. मूर ने ट्रंप को बीमार, जातिवादी, नारी-विरोदी, सत्तावादी बताया. मूर ने बोला ट्रंप के खिलाफ एक बहुत बड़ा विरोध होने वाला है. लोग एकजुट हो रहे हैं, खासकर देशभर से महिलाएं एकजुट हो रहे हैं.

ट्रंप के खिलाफ होने जा रहा है बहुत बड़ा प्रदर्शन
आप को बता दें कि शुक्रवार की रात को पोर्टलैंड और ओरेगॉन में ट्रंप के खिलाफ एक बहुत बड़ा प्रदर्शन देखने को मिला. सिर्फ इतना ही नहीं 30 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में ट्रंप के खिलाफ एक बहुत बड़े विरोध प्रदर्शन की योजना है. फेसबुक में “प्रोटेस्ट एट प्रेसिडेंसियल इनॉगुरेशन”
(https://www.facebook.com/events/1068785513242447/) नाम का एक पेज बनाया गया है. अब तक सात हज़ार के करीब लोग प्रोटेस्ट में जाने के लिए तैयार हो गए हैं और यह उम्मीद की जा रही है कि जनवरी तक कई लाख लोग तैयार हो जाएंगे.

कौन हैं माइकल मूर :
माइकल मूर अमेरिका के प्रख्यात डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर हैं. मूर उस वक्त चर्चा में आए थे जब 1989 में “रॉजर एंड मी” नाम की एक शानदार डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाई थी. इस फिल्म में मूर बता रहे थे कैसे आर्थिक असर की वजह से जनरल मोटर्स के सीईओ रॉजर स्मिथ मिचगांन में कई फैक्ट्री बंद की और कैसे 1978 में इस कंपनी में 80000 लोग काम करते थे और 1992 में यह संख्या घटकर 5000 हज़ार हो गई. यह फिल्म इतना लोकप्रिय हुई थी कि मूर रातों रात अमीर हो गए थे.

2004 में मूर ने फ़ारेनहाइट 9/11 के नाम से एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई थी. इस फिल्म में मूर ने बताया था कैसे मीडिया इराक युद्ध को लेकर गलत रिपोर्टिंग कर रही है जिसकी वजह से इराक में ज्यादा से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इस फिल्म के जरिए मूर ने बताया था कि 2003 में इराक युद्ध के समय कैसे मीडिया चीयरलीडर बन गया था. माइकल मूर विवादों के वजह से भी सुर्ख़ियों में रहे है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com