विज्ञापन
This Article is From Mar 08, 2015

नस्लभेद के खिलाफ लड़ाई जारी : ओबामा

नस्लभेद के खिलाफ लड़ाई जारी : ओबामा
बराक ओबामा की फाइल फोटो
वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को कहा कि देश में नस्लभेद के खिलाफ लड़ाई समाप्त नहीं हुई है। ओबामा ने यह बात अलबामा के सेल्मा में अफ्रीकी अमेरिकी नागरिकों द्वारा वोट डालने के अधिकार की मांग को लेकर किए गए मार्च के 50 साल पूरे होने से संबंधित कार्यक्रम में कही।

ओबामा ने कहा, 'हम जानते हैं कि मार्च समाप्त नहीं हुआ है।' इस दौरान सेल्मा के एडंड पेट्स ब्रिज में हजारों लोग जमा हुए थे, जहां 1965 में कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने बल प्रयोग किया था, जो कि इतिहास में 'खूनी रविवार' के नाम से दर्ज है। ओबामा ने कहा, 'हमें सिर्फ अपनी आंखें, कान और दिल खोलने की जरूरत है ताकि हम यह देख सकें कि देश के नस्लीय भेदभाव के इतिहास की छाया अभी भी हम पर मौजूद है।'

राष्ट्रपति ने 18 वर्षीय अफ्रीकी अमेरिकी लड़के माइकल ब्राउन की हत्या जैसी घटनाओं का उल्लेख किया। ब्राउन को पिछले साल अगस्त में फग्र्युसन के एक श्वेत पुलिस ने गोली मार दी थी। इस घटना से देशभर में नस्लभेद करने वाली पुलिस को लेकर बहस छिड़ गई थी।

इसी सप्ताह न्याय मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें फर्ग्‍यूसन पुलिस विभाग पर नस्लीय भेदभाव करने, अश्वेतों के नागरिक अधिकार का उल्लंघन करने, बिना किसी वजह के गिरफ्तार करने और उन पर अत्यधिक बल प्रयोग किए जाने का आरोप लगाया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com