Twitter ने फिर की 200 कर्मचारियों की छंटनी, प्रोडक्ट मैनेजर्स और डेटा साइंटिस्ट की गई नौकरी

Twitter Layoff: कंपनी के लिए दिन-रात एक करने वाले कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा गया है. छंटनी में ट्विटर की ब्लू हेड एस्थर क्रॉफर्ड का नाम भी शामिल हैं. बीते दिनों ट्विटर के दफ्तर में सोते हुए उनकी तस्वीरें वायरल हो गई थीं.

Twitter ने फिर की 200 कर्मचारियों की छंटनी, प्रोडक्ट मैनेजर्स और डेटा साइंटिस्ट की गई नौकरी

एलन मस्क ने 27 अक्टूबर को 44 बिलियन डॉलर की डील में ट्विटर का अधिग्रहण किया था.

वॉशिंगटन:

बीते साल ट्विटर को खरीदने के बाद से एलन मस्क लगातार कर्मचारियों की छंटनी (Twitter Layoff) कर रहे हैं. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने शनिवार रात करीब 200 कर्मचारियों को निकाल दिया. ये ट्विटर की करीब 2000 कर्मचारियों की वर्कफोर्स का 10% है. एलन मस्क (Elon Musk) ने अक्टूबर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण किया था, जिसके बाद से लगभग 7500 कर्मचारियों में से आधे से ज्यादा को निकाल चुके हैं.

पांच वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों ने 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' को बताया कि कंपनी की इंटरनल मैसेजिंग सर्विस स्लैक को ऑफलाइन कर दिया गया था. इसके जरिए कर्मचारी एक दूसरे के साथ चैट कर सकते थे. शनिवार की रात, कुछ कर्मचारियों ने पाया कि वे अपने कॉर्पोरेट ईमेल अकाउंट और लैपटॉप से ​​लॉग आउट हो गए हैं. रविवार सुबह तक साफ हो गया कि कंपनी ने छंटनी की है.

खास बात ये है कि एलन मस्क ने कर्मचारियों को बिना ब्रेक के काम करने की सलाह दी थी. इसके बाद कई स्टाफ ने तो काम करते हुए ऑफिस में सोने की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की. हालांकि, कंपनी के लिए दिन-रात एक करने वाले कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा गया है. छंटनी में ट्विटर की ब्लू हेड एस्थर क्रॉफर्ड का नाम भी शामिल हैं. बीते दिनों ट्विटर के दफ्तर में सोते हुए उनकी तस्वीरें वायरल हो गई थीं.

प्रोडक्ट मैनेजर्स, डेटा साइंटिस्ट और इंजीनियर शामिल
इस छंटनी में मशीन लर्निंग और साइट रिलायबिलिटी पर काम करने वाले प्रोडक्ट मैनेजर्स, डेटा साइंटिस्ट और इंजीनियर प्रभावित हुए है. कंपनी ने ऐसे कर्मचारियों को भी निकाला है जो किसी न किसी स्टार्टअप के फाउंडर रहे हैं. और जिसका अधिग्रहण ट्विटर ने किया था. इनका पैकेज भी ज्यादा था.

चार टॉप अधिकारियों को किया था बाहर
एलन मस्क ने 27 अक्टूबर को 44 बिलियन डॉलर की डील में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद कंपनी के चार टॉप अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. इसमें CEO पराग अग्रवाल, फाइनेंस चीफ नेड सेगल और लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट शामिल हैं. इसके बाद स्टाफ की छंटनी का दौरा शुरू हो गया था.

ब्लू टिक के लिए देना होगा चार्ज
एलन मस्क ने कुछ देशों में 8 डॉलर में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है. अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं, तो वे अपना वेरिफाइड चेकमार्क खो देंगे. भारत में इस सर्विस को मोबाइल के लिए 900 रुपये महीना और वेब यूजर्स के लिए 650 रुपये में लॉन्च किया गया है.

ये भी पढ़ें:-

Google ने भारत में 400 से ज्यादा कर्माचारियों को निकाला!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्‍वीडन की टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी Ericsson में भी छंटनी का दौर, 8500 कर्मचारियों को निकालेगी