टेस्ला अगस्त में करेगी रोबोटैक्सी का अनावरण, एलन मस्क ने किया ऐलान

अब टेस्ला (Elon Musk's Tesla) का "ऑटोपायलट" फीचर भी जांच के दायरे में आ गया है. आरोप है कि फीचर की मार्केटिंग के जरिए इसको क्षमताओं से ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर पेश किया जा रहा है.

टेस्ला अगस्त में करेगी रोबोटैक्सी का अनावरण, एलन मस्क ने किया ऐलान

टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला जल्द ही रोबोटैक्सी (Tesla Robotaxi) का अनावरण करने जा रही है. मस्क ने ये ऐलान सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों को अपनाने से सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बीच किया. मस्क (Elon Musk) ने ऐलान किया कि कंपनी अगस्त में रोबोटैक्सी का अनावरण करेगी. उन्होंने एक्स पर किए एक पोस्ट में लिखा, ""टेस्ला रोबोटैक्सी अनावरण" 8 अगस्त को आएगा." हालांकि उन्होंने इसके बारे में कोई डिटेल जानकारी नहीं दी. मस्क के इस ऐलान के बाद बाजार कारोबार में टेस्ला के शेयरों में तीन प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई. 

 अब नशे में चूर इंसान भी चला सकेगा कार

एलन मस्क लंबे समय से टेस्ला की स्वचालित इलेक्ट्रिक कारों के लिए काम किए जाने का दावा कर रहे हैं.  उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, फुल सेल्फ ड्राइविंग के साथ टेस्ला मॉडल सुपरह्यूमन जैसे लगेंगे,  भविष्य में यह देखना अजीब होगा कि थका हुआ और नशे में चूर इंसान भी कार चला रहा है."मस्क का यह भी कहना है कि एफएसडी वाले टेस्ला वाहनों के मालिक अपनी कारों को बेकार खड़ी रखने के बजाय रोबोटैक्सिस के रूप में इसे इस्तेमाल कर सकेंगे. 

ये भी देखें:

 क्षमता के बावजूद, अमेरिका में स्वचालित वाहनों का रोलआउट अब तक नियामकों और सुरक्षा चिंताओं को लेकर उठती आवाजों की वजह से अस्थायी और अस्थिर रहा है. सैन फ्रांसिस्को टेक्नोलॉजी पर परीक्षण कर रहा है. स्वचालित वाहनों का विरोध करने वाले लोगों द्वारा शहर में Google के वेमो के रोबोटैक्सिस को निशाना बनाया गया. जबकि जीएम के स्वामित्व वाले क्रूज़ ने कई दुर्घटनाओं के बाद कैलिफ़ोर्निया नियामकों द्वारा कार्रवाई के बाद अक्टूबर के अंत में अपनी रोबोटैक्सी सेवा को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया था.

टेस्ला का "ऑटोपायलट" फीचर भी जांच के दायरे में

अब टेस्ला का "ऑटोपायलट" फीचर भी जांच के दायरे में आ गया है. आरोप है कि फीचर की मार्केटिंग के जरिए इसको क्षमताओं से ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर पेश किया जा रहा है. टेस्ला की रोबोटैक्सी का खुलासा रॉयटर्स की उस रिपोर्ट के बाद हुआ, जिसमें कहा गया था कि कंपनी ने बड़े स्तर पर बाजार में इसे अपनाने के लिए 25,000 डॉलर के करीब बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार मॉडल बनाने की मस्क की लंबे समय से प्रचारित योजना को पीछे छोड़ दिया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलन मस्क ने रिपोर्ट का खंडन करते हुए एक पोस्ट में लिखा, टेस्ला ने पहली तिमाही में इस हफ्ते इलेक्ट्रिक वाहनों की कम मांग के बीच बिक्री में कमी दर्ज की, जब कि टोयोटा समेत पुराने प्लेयर्स इस बिक्री के मामले में आगे रहे हैं. मस्क की टेस्ला कंपनी के मुताबिक, पहली तिमाही में वैश्विक डिलीवरी में 8.5 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो आंशिक रूप से चीन में कमजोर बिक्री बाजार को दर्शाता है. यहां कंपनी को स्थानीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं से भारी कॉम्पटिशन मिल रहा है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)