विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2013

चीन में 5.9 तीव्रता का भूकंप; पांच की मौत

बीजिंग: दक्षिण-पश्चिम चीन में आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। इसके अलावा हजारों लोगों को अपने घर छोड़कर अन्य जगहों पर जाना पड़ा।

चीन भूकंप नेटवर्क केन्द्र के अनुसार, भूकंप के झटके यून्नान-सिचुआन के सीमावर्ती इलाकों के शांगरी-ला काउंटियों और यून्नान प्रांत के डेकेन तथा शिचुआन प्रांत के देरोंग काउंटी में महसूस हुए।

केन्द्र ने कहा कि भूकंप के बाद करीब 260 झटके महसूस किए गए। उनमें सबसे तेज झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई।

घायलों में तिब्बती स्वायत्त प्रशासक क्षेत्र गार्जे के चार नागरिक शामिल हैं। इस क्षेत्र का प्रशासनिक अधिकार शिचुआन प्रांत के देरोंग काउंटी के प्रशासकों के पास है।

यून्नान प्रांत के नागरिक मामलों के विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस भूकंप में 600 रिहायशी इकाइयां ध्वस्त हो गईं जबकि 55,500 अन्य निर्माण क्षतिग्रस्त हो गए। लगभग 9,200 स्थानीय लोगों को किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ा।

भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण भूस्खलन की घटनाएं हुईं जिससे शांगरी-ला के निक्सी टाउनशिप में शिंगफू गांव तक का यातायात अवरुद्ध हो गया। इसमें तीन पर्यटक बसें फंस गई हैं।

स्थानीय पर्यटन अधिकारियों ने किसी भी बड़े खतरे से बचने के लिए पर्यटन को तत्काल बंद कर दिया है।

भूंकप से डेकेन और देरोंग काउंटी में दूरसंचार सेवा एवं बिजली की आपूर्ति प्रभावित रही जिससे बचाव अभियान में मुश्किलें आईं।

स्थानीय अधिकारियों ने बचाव एवं आपदा राहत तेज कर दिया है। उन्होंने आपदा प्रभावित इलाकों में टेंट, कपड़े, रजाइयां, बिस्तर और चटाइयां भेजी हैं।

इससे पहले क्षेत्र में 28 अगस्त को भी 5.1 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे यून्नान के 52,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com