भारत यात्रा को लेकर उत्सुक, शी चिनफिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा न लेने से निराश : बाइडेन

जी20 इंडिया के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने शुक्रवार को कहा था कि भारत जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भागीदारी पर चीन की लिखित पुष्टि का इंतजार कर रहा है.

भारत यात्रा को लेकर उत्सुक, शी चिनफिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा न लेने से निराश : बाइडेन

जी20 बैठक को लेकर बोले जो बाइडेन

नई दिल्ली:

भारत इस सप्ताह जी20 बैठक की मेजबानी करने जा रहा है. इसे लेकर अभी से सभी तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सात सिंतबर को दिल्ली पहुंच रहे हैं. जी20 सम्मेलन में शामिल होने से पहले जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के जी20 सम्मलेन में शामिल ना होने की खबरों से खासे निराश हैं. 

दुनिया भर से नेता होंगे शामिल

गौरतलब है कि भारत जी20 के अध्यक्ष के रूप में 9-10 सितंबर को इस प्रभावशाली समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इसमें जो बाइडेन सहित दुनिया भर से दो दर्जन से अधिक नेता हिस्सा लेने वाले हैं. जी20 की बैठक में शामिल होने को लेकर पत्रकारों ने रविवार को जो बाइडेन से पूछा कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा को लेकर उत्सुक हैं? इसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हां, मैं काफी उत्साहित हूं.

पुतिन भी नहीं आएंगे

जो बाइडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस सम्मेलन में शामिल न होने पर निराशा भी जताई. जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा. बता दें कि दिल्ली में होने जा रहे जी20 की बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा नहीं लेंगे. 

"हमें लिखित में कुछ नहीं दिया गया है"

जी20 इंडिया के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने शुक्रवार को कहा था कि भारत जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भागीदारी पर चीन की लिखित पुष्टि का इंतजार कर रहा है. परदेशी ने शी चिनफिंग के सम्मेलन में शामिल न होने और अपने स्थान पर प्रधानमंत्री ली कियांग को भेजने के सवाल के जवाब में कहा था कि हमनें अखबारों में प्रकाशित कुछ खबरें देखी हैं. लेकिन, हम लिखित पुष्टि पर विश्वास करते हैं और हमें अभी तक कुछ भी लिखित में नहीं मिला है. जब तक हमें कुछ लिखित में नहीं जाता, हम किसी भी तरह की टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग के जकार्ता में पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत की यात्रा करने की संभावना है. इससे पहले, 2021 में कोविड-19 की रोकथाम के लिए चीन द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण जिनफिंग ने इटली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था. परदेशी ने कहा था कि जी20 जैसे शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की भागीदारी के बारे में आमतौर पर एक राजनयिक नोट के माध्यम से सूचित किया जाता है.