"मैंने अपने 'कुत्‍ते' और 'बकरे' को गोली मारी...": डोनाल्ड ट्रंप की संभावित उपराष्ट्रपति के विवादित बयान पर बवाल

नोएम उन उम्मीदवारों की सूची में हैं, जिन पर डोनाल्ड ट्रंप अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में विचार कर रहे हैं. ट्रम्प को 5 नवंबर को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ आम चुनाव का सामना करना है.

52 वर्षीय नोएम 2018 में दक्षिण डेकोटा की पहली महिला गवर्नर बनी थीं...

वाशिंगटन:

डोनाल्ड ट्रंप की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने की दावेदार क्रिस्टी नोएम ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि उन्होंने अपने परिवार के एक कुत्ते और एक बकरे को मार डाला था. नोएम साउथ डकोटा की गवर्नर भी हैं. डकोटा की गवर्नर ने बताया कि उन्होंने अपने फैमिली फार्म पर क्रिकेट नामक एक "अप्रशिक्षित" कुत्ते को मार डाला. उन्होंने बताया कि 14 महीने का कुत्ता एक "प्रशिक्षित हत्यारे" की तरह व्यवहार करता था और "वह जिसके भी संपर्क में आती, उसके लिए खतरनाक है."

क्रिस्टी नोएम ने अपने संस्मरण, जिसके कुछ अंश पहली बार शुक्रवार को 'द गार्जियन' द्वारा प्रकाशित किए गए थे, उसमें यह भी कहा कि वह कुत्ते से "नफरत" करती थी, जिसने एक शिकार को बर्बाद कर दिया और एक स्थानीय परिवार की मुर्गियों पर हमला किया. उन्‍होंने लिखा, "मुझे अहसास हुआ कि उसे मार गिराना होगा." उन्‍होंने लिखा कि उसने अपनी बंदूक उठाई और फिर क्रिकेट को बजरी के गड्ढे में ले गई.

नोएम ने यह भी कहा कि उसके परिवार के पास एक बकरा था, जो "बुरा और खतरनाक" था क्योंकि उसे बधिया नहीं किया गया था. बकरे की गंध "घृणित और मांसल" थी और उसे नोएम के बच्चों का "पीछा करना, उन्हें गिरा देना और उनके कपड़े गंदे करना" पसंद था. उन्‍होंने लिखा कि उसने बकरी को उसी तरह मारने का फैसला किया, जैसे उसने अपने कुत्ते को मारा था.

संस्मरण के अंशों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, जो बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें "भयानक" और "परेशान करने वाला" कहा. डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने एक बयान में कहा, "यदि आप ऐसे निर्वाचित अधिकारी चाहते हैं, जो अपने 'सेल्‍फ प्रोमोशनल बुक टूर' के हिस्से के रूप में अपने पालतू जानवरों को क्रूरतापूर्वक मारने के बारे में डींगें नहीं मारते हैं, तो हमारे प्रत्‍याशियों की बात सुनें और डेमोक्रेट को वोट दें."

पेटा ने की क्रिस्टी नोएम की आलोचना

पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने क्रिस्टी नोएम के कुत्ते को मारने के फैसले की निंदा की और कहा कि वह शिक्षा की महत्वपूर्ण राजनीतिक अवधारणाओं को समझने में विफल हैं. पेटा के वरिष्ठ निदेशक कोलीन ओ'ब्रायन ने कहा, "ज्यादातर अमेरिकी अपने कुत्तों से प्यार करते हैं, और हमें संदेह है कि वे नोएम को एक मानसिक रोगी मानेंगे, क्योंकि उन्होंने इस उद्दंड पिल्ले को मुर्गियों पर छोड़ दिया और फिर उसे व्यक्तिगत रूप से दंडित किया. वह इसे प्रशिक्षित करने या एक अधिक जिम्मेदार अभिभावक ढूंढने का प्रयास कर सकती थी. वह इस समस्‍या को समझादारी से सुलझा सकती थीं." उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा, "नोएम स्पष्ट रूप से शिक्षा, सहयोग, समझौता और करुणा की महत्वपूर्ण राजनीतिक अवधारणाओं को समझने में विफल हैं."

विवाद बढ़ने पर क्रिस्टी नोएम ने दी सफाई

क्रिस्टी नोएम ने अपना बचाव करते हुए अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर कहा, "हम जानवरों से प्यार करते हैं, लेकिन इस तरह के कठिन फैसले फार्म पर परिस्थितियों के अनुसार लेने पड़ते हैं. दुख की बात है कि हमें कुछ हफ्ते पहले ही 3 घोड़ों को छोड़ना पड़ा, जो हमारे परिवार में 25 साल से थे."
रिपोर्टों के मुताबिक, नोएम उन उम्मीदवारों की सूची में हैं, जिन पर डोनाल्ड ट्रंप अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में विचार कर रहे हैं. ट्रम्प को 5 नवंबर को डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ आम चुनाव का सामना करना है. 

बता दें कि 52 वर्षीय नोएम 2018 में दक्षिण डेकोटा की पहली महिला गवर्नर बनी थीं. ट्रंप ने उनका नाम समर्थन किया था. कोविड-19 महामारी के दौरान, टीकाकरण और मास्क पहनने के लिए राज्यव्यापी आदेश जारी करने से इनकार करने को लेकर वह राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा के केंद्र में रही थीं. समाचार पत्र की खबर अनुसार, कई वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि रिपब्लिकन पार्टी को उपराष्ट्रपति पद के लिए किसे उम्मीदवार बनाना चाहिए, राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अधिक बड़ा विषय बन गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- Exclusive: महाराष्ट्र में NDA के लिए उतना आसान नहीं, जितना 2014 और 2019 में था- छगन भुजबल