विज्ञापन
This Article is From Nov 01, 2022

इस देश में तूफान से 132 लोगों की मौत, कई हिस्सों में अचानक आई बाढ़, दरकी ज़मीन

फिलीपींस (Philippine) में इस वर्ष आने वाला नलगे ( (Nalgae)) तूफान 16वां उष्णकटिबंधीय तूफान है, जिसने शनिवार सुबह बिकोल क्षेत्र के एक द्वीप प्रांत कैटांडुआनेस में दस्तक दी है.

इस देश में तूफान से 132 लोगों की मौत, कई हिस्सों में अचानक आई बाढ़, दरकी ज़मीन
मनीला:

फिलीपींस (Philippine) में उष्णकटिबंधीय तूफान नलगे से अभी तक 132 लोगों की मौत हो गई. फिलीपींस सरकार ने मंगलवार को यह जानकारी दी. तूफान नलगे (Nalgae) फिलीपींस में आए सबसे विनाशकारी चक्रवातों में से एक है जिसके कारण दक्षिण-पूर्व एशियाई देश के कई हिस्सों को अचानक बाढ़ (Flash Floods) और भूस्खलन का सामना करना पड़ा. सिविल डिफेंस कार्यालय की जानकारी के अनुसार सोमवार तक तूफान की चपेट में आने से कम से कम 132 लोगों की मौत हो चुकी है.

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन परिषद ने अभीतक 110 लोगों की मौत का आकलन किया है, जिनमें से 79 लोगों की पहचान हो चुकी है जबकि अन्य 31 की पहचान की जा रही है. एजेंसी ने लापता 33 लोगों में से 23 की पुष्टि की है जबकि अन्य 10 की पहचान की जा रही है.

एजेंसी ने कहा कि दक्षिणी फिलीपींस में मुस्लिम मिन्दनाओ में स्वशासित क्षेत्र बंगसामोरो में 57 लोगों की मौत हुई हैं और यहां कम से कम 16 लोग लापता हैं.

एजेंसी ने कहा कि उष्णकटिबंधीय तूफान से 24 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं, 364 सड़कों और 82 पुलों को नुकसान पहुंचा है और कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है.

फिलीपींस में इस वर्ष आने वाला नलगे तूफान 16वां उष्णकटिबंधीय तूफान है, जिसने शनिवार सुबह बिकोल क्षेत्र के एक द्वीप प्रांत कैटांडुआनेस में दस्तक दी है. इस साल जुलाई में ही फिलिपीन्स (Philippines) के उत्तरी हिस्से में बड़े भूकंप (Earthquake) के बाद सैकड़ों छोटे झटके (Aftershocks) आए थे.  डरे हुए निवासियों ने घर के बाहर रात गुजारी.  राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोस जूनियर ( President Ferdinand Marcos Jr)  इलाके में हुए नुकसान का जायज़ा लिया था. उत्तरी फिलिपीन्स के कम जनसंख्या वाले इलाके अब्रा में रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता के भूकंप में पांच लोग मारे गए थे और 150 से अधिक घायल हुए. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या हिजबुल्लाह के नए कमांडर बनने जा रहे सफीउद्दीन को भी इजरायल ने कर दिया ढेर? जानें 10 बड़े अपडेट्स
इस देश में तूफान से 132 लोगों की मौत, कई हिस्सों में अचानक आई बाढ़, दरकी ज़मीन
बाइडेन को लगा माइक बंद है लेकिन...QUAD मीटिंग में कुछ ऐसा बोल गए बाइडन कि अब जल-भुन उठेगा चीन
Next Article
बाइडेन को लगा माइक बंद है लेकिन...QUAD मीटिंग में कुछ ऐसा बोल गए बाइडन कि अब जल-भुन उठेगा चीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com