चीन में कोविड का खतरा फिर बढ़ा, मामलों में इजाफे के बाद लाखों लोग लॉकडाउन में रहने को मजबूर

स्‍थानीय अधिकारियों के अनुसार, कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर जिलिन प्रांत के दूसरे सबसे बड़े शहर जिलिन के करीब 45 लाख लोगों के लिए सोमवार रात से लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है.

चीन में कोविड का खतरा फिर बढ़ा, मामलों में इजाफे के बाद लाखों लोग लॉकडाउन में रहने को मजबूर

चीन में लाखों की संख्‍या में लोग इस समय लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं

बीजिंग:

चीन में कोरोना को लेकर हालात फिर बिगड़ने लगे हैं. रविवार को चीन के पूर्वोत्‍तर  क्षेत्र में लाखों की संख्‍या में लोगों को घर में ही रहने का फरमान सुनाया गया है क्‍योंकि दो साल में देश सबसे बड़े कोरोना प्रकोप का सामना कर रहा है. वर्ष 2020 में चीन में कोविड के मामले सामने आने के बाद से इसने लॉकडाउन, सामूहिक कोविड टेस्‍ट और यात्रा प्रतिबंधों के जरिये कोविड मामलों को काफी हद तक काबू में रखा था लेकिन हाल के आए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों ने हाल के माह में इस 'रक्षाकवच' को तोड़ दिया है और चीन को फिर कड़े उपायों पर विचार करना पड़ रहा है. 

स्‍थानीय अधिकारियों के अनुसार, कोरोना के प्रकोप के मद्देनजर जिलिन प्रांत के दूसरे सबसे बड़े शहर जिलिन के करीब 45 लाख लोगों के लिए सोमवार रात से लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है. चीन में रविवार को कोरोना संक्रमण के 4 हजार नए मामले दर्ज किए इसमें से करीब दो तिहाई जिलिन प्रांत से थे, इस प्रांत की सीमा रूस और उत्‍तर कोरिया से लगी हुई है. प्रांत की राजधानी चांगचुन ने शनिवार को कहा था कि यह तीन दिनों के लिए प्रतिबंधों को सख्‍त करेगा. 11 मार्च से चांगचुन के 90 लाख लोगों को दो दिन में केवल एक बार खाने का सामान खरीदने के लिए घर से निकलने की इजाजत है. नए उपायों के मायने यह है कि केवल मेडिकल कर्मचारियों और महामारी से बचाव में जुटे कर्मियों को  ही घर छोड़ने की इजाजत है. एक वर्ष से अधिक समय के बाद, चीन में शनिवार को कोरोना संक्रमण के कारण दो मौतें दर्ज हुईं.  

चीन के अन्‍य क्षेत्रों में भी कई लाख लोग लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं और अधिकारी इस समय अस्‍पतालों में बेड्स के इंतजाम में जुटे हैं. उन्‍हें डर है कि आने वाले दिनों में कोरोना प्रकोप के कारण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा को दबाव का सामना करना पड़ सकता है. जिलिन प्रांत ने आठ अस्‍थाई अस्‍पतालों और दो क्‍वारंटाइन सेंटरर्स का निर्माण किया है.  राजधानी बीजिंग के पूर्व में तांगशान शहर में कोरोना प्रकोप पर नियंत्रण के लिए रविवार को यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया. इसके साथ ही शहर के सभी 77 लाख लोगों का टेस्‍ट कराने का निर्णय लिया गया है. 

- ये भी पढ़ें -

* 'ऑस्ट्रेलिया से भारत लाई गई 29 प्राचीन मूर्तियों का PM मोदी ने किया अवलोकन, देखें PHOTOS
* "आप ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, पूर्व क्रिकेटर हरभजन समेत इन नामों को मिली जगह
* "भारत में पिछले 24 घंटे में 1,549 नए COVID-19 केस, कल से 12 फीसदी कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

AAP के 5 राज्‍यसभा प्रत्‍याशी तय, क्रिकेटर हरभजन सिंह सहित इन नामों की घोषणा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)