110 देशों में फिर बढ़ रहे हैं COVID-19 के मामले, WHO ने कहा- "अभी महामारी खत्म नहीं हुई"

सीओवीआईडी ​​-19 और अन्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर मीडिया को जानकारी देते हुए, Ghebreyesus ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था.

110 देशों में फिर बढ़ रहे हैं COVID-19 के मामले, WHO ने कहा-

पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 अरब से अधिक टीकों का वितरण किया गया है.

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि सीओवीआईडी ​​-19 महामारी बदल रही है, लेकिन ये खत्म नहीं हुई है और साथ ही चेतावनी दी है कि 110 देशों में मामले बढ़ रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा कि "ये महामारी बदल रही है लेकिन खत्म नहीं हुई है. #COVID19 वायरस को ट्रैक करने की हमारी क्षमता खतरे में है, क्योंकि रिपोर्टिंग और जीनोमिक अनुक्रम घट रहे हैं. जिसका अर्थ है कि ओमाइक्रोन को ट्रैक करना और भविष्य के उभरते वेरिएंट का विश्लेषण करना कठिन होता जा रहा है.

उन्होंने आगे कहा, "कोविड19, BA.4 और BA.5 के मामले 110 देशों में बढ़ रहे हैं, जिससे कुल वैश्विक मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. सीओवीआईडी ​​-19 और अन्य वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर मीडिया को जानकारी देते हुए, Ghebreyesus ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से अपनी आबादी का कम से कम 70 प्रतिशत टीकाकरण करने का आह्वान किया था. उन्होंने आगे कहा कि पिछले 18 महीनों में वैश्विक स्तर पर 12 अरब से अधिक टीकों का वितरण किया गया है.

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा, पिछले 8 दिनों में दूसरी बार फेसबुक पर हुए लाइव

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने अनुसार, "दूसरी तरफ, कम आय वाले देशों में लाखों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और वृद्ध लोगों सहित करोड़ों लोग टीकारहित हैं, जिसका अर्थ है कि वे वायरस की भविष्य की लहरों में चपेट में आ सकते हैं. केवल 58 देशों ने 70 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है, कुछ ने कहा है कि कम आय वाले देशों के लिए इसे हासिल करना संभव नहीं है."

Ghebreyesus ने रवांडा का उदाहरण दिया जहां दूसरी खुराक टीकाकरण दर अब 65 प्रतिशत से ऊपर है और अभी भी बढ़ रही है. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने रेखांकित किया कि सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों को टीकाकरण के साथ अप टू डेट रखना महत्वपूर्ण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: शाही इमाम मौलाना सैयद अहमद बुखारी उदयपुर की घटना पर कहा, 'यह कायरता और गैर-इस्लामिक है'