विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2012

एंटनी की अरुणाचल यात्रा पर चीन ने जताई आपत्ति

एंटनी की अरुणाचल यात्रा पर चीन ने जताई आपत्ति
बीजिंग: रक्षा मंत्री एके एंटनी की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए चीन ने आज कहा कि भारत को ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचना चाहिए जो सीमा मुद्दे को जटिल बना सकती है।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने शनिवार की रात कहा कि चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग लेई ने भारत से कहा है कि वह चीन के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता कायम रखने पर काम करे।

उन्होंने कहा कि चीन समानता और मैत्रीपूर्ण बातचीत के आधार पर निष्पक्ष और तर्कसंगत समाधान की वकालत करता है। हांग ने कहा कि पूर्वी हिस्से से संबंधित विवादों समेत भारत-चीन सीमा मुद्दों पर चीन का रुख लगातार सुसंगत और स्पष्ट रहा है।

संवाद समिति ने रिपोर्ट में कहा, ‘उन्होंने भारत से ऐसी कोई भी कार्रवाई करने से बचने को कहा जो मुद्दे को जटिल बना दे।’ हांग ने यह टिप्पणी तब की जब उनसे उस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने को कहा गया जिसमें कहा गया था कि भारतीय अधिकारी कथित अरूणाचल प्रदेश क्षेत्र में आयोजित गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं।

रिपोर्ट में गत 20 फरवरी को इटानगर में आयोजित अरूणाचल प्रदेश के गठन की रजत जयंती समारोह में एंटनी के हिस्सा लेने का सीधे तौर पर उल्लेख नहीं किया गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com