"हॉन्गकॉन्ग पर हासिल किया पूर्ण नियंत्रण, ताइवान पर भी दृढ़संकल्पित": CPC मीटिंग में बोले शी चिनफिंग

बीजिंग के ग्रेट हाल ऑफ द पीपल में बोलते हुए शी चिनफिंग ने कहा कि हमने हॉन्गकॉन्ग पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि ताइवान को लेकर हम दृढ संकल्पित हैं. 

बीजिंग :

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Chinese President Xi Jinping) ने रविवार को कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Part) की पांच साल में होने वाली पार्टी कांग्रेस की शुरुआत की. बीजिंग के ग्रेट हाल ऑफ द पीपल में पार्टी  के डेलिगेट्स के सामने बोलते हुए शी चिनफिंग ने कहा कि हमने हॉन्गकॉन्ग पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि ताइवान को लेकर हम दृढ संकल्पित हैं. अधिवेशन में चीनी राष्ट्रपति ने किसी भी एकतरफावाद, संरक्षणवाद और बदमाशी का डटकर विरोध करने का आह्वान किया. 

उन्होंने कहा कि हम एक नए प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय संबंध के निर्माण को बढ़ावा दे रहे हैं, जो वैश्विक शासन प्रणाली में सुधार और निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में चीनी मार्क्सवाद का एक नया क्षेत्र खोलना है.

उन्होंने कहा कि चीन ने ताइवान के अलगाववाद के खिलाफ एक बड़ा संघर्ष किया है और क्षेत्रीय अखंडता का विरोध करने के लिए हम दृढ़ और सक्षम हैं. 

चीन के राष्‍ट्रपति ने कहा कि हॉन्‍कॉन्‍ग की स्थिति ने अराजकता से शासन का परिवर्तन हासिल कर लिया है. 

माना जा रहा है कि 69 वर्षीय शी चिनफिंग के लिए सब कुछ निर्धारित प्‍लान के अनुसार हो रहा है. माओत्से तुंग के बाद से चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए सप्ताह भर की बैठक के बाद पार्टी के महासचिव के रूप में शी चिनफिंग पर पुन: मुहर लगाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* US ने Pakistan, Saudi Arab को नई सुरक्षा रणनीति में किया किनारे, India को दी बड़ी भूमिका...
* Russia Ukraine War से बदली US की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति, China और Russia को लेकर कही यह बात
* 903 करोड़ रुपये के चीनी निवेश की धोखाधड़ी का पर्दाफाश, ताइवान और चीनी नागरिक सहित 10 गिरफ्तार