विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2012

चीन में दुनिया के सबसे लंबे बुलेट ट्रेन मार्ग का उद्घाटन

बीजिंग: चीन में राजधानी बीजिंग को दक्षिणी शहर ग्वांगझो से जोड़ने वाली दुनिया की तेज रफ्तार वाले सबसे लंबा हाई-स्पीड रेल मार्ग का उद्घाटन किया गया। यह 2,298 किलोमीटर लंबा है। इस मार्ग पर चलने वाली बुलेट ट्रेन की औसत गति 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

इससे बीजिंग से ग्वांगझो के बीच यात्रा का समय पहले के 20 घंटे से घटकर महज आठ घंटा रह जाएगा। लिहाजा, इससे यात्रियों को करीब 12 घंटों की बचत होगी। बीजिंग-ग्वांगझो हाई-स्पीड रेल मार्ग की शुरुआत के साथ चीन में अब हाई-स्पीड रेल का नेटवर्क 9,300 किलोमीटर से ज्यादा हो गया है।

पिछले साल बीजिंग-शंघाई बुलेट ट्रेन की शुरुआत के बाद यह अब सबसे लंबा हाई-स्पीड रेल नेटवर्क है। पिछले साल इस ट्रेन की शुरुआत से बीजिंग और शंघाई के बीच 1300 किलोमीटर की दूरी की यात्रा का समय करीब पांच घंटे हो गया था। यह नई ट्रेन बीजिंग को चीन के सबसे अधिक औद्योगीकृत प्रांत ग्वांगदोंग के ग्वांगझो से जोड़ेगी। हांगकांग और मकाउ ग्वांगझो के पास हैं।

इस रेलमार्ग के 2015 तक हांगकांग तक पहुंचने की उम्मीद है। 350 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार वाली यह ट्रेन चीन के पांच प्रांतों को जोड़ेगी और इसके कुल 35 ठहराव होंगे। यह ट्रेन शिजियाजूआंग, जेंगझो, वुहान और चांग्शा जैसे बड़े शहरों में रुकेगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com