अब सोलोमन द्वीप में चीन का सैन्य विस्तार, कई देशों की बढ़ी सिरदर्दी

सोलोमन द्वीप में अपने सैन्य विस्तार की खबरों पर चीन ने दावा किया कि उनका होनियारा में सैन्य अड्डा बनाने का कोई इरादा नहीं है. लेकिन एक गुप्त लीक दस्तावेज़ चीन के इस दावे का खारिज करता है. क्योंकि लीक तस्वीर सोलोमन द्वीप में चीन की सैन्य उपस्थिति की मजबूती को उजागर कर रही है.

अब सोलोमन द्वीप में चीन का सैन्य विस्तार, कई देशों की बढ़ी सिरदर्दी

चीन ने सोलोमन द्वीप में सैन्य विस्तार के दावे को नकारा

बीजिंग:

दुनियाभर में पिछले काफी दिनों से इस बात की चर्चा जोरों पर है कि चीन सोलोमन द्वीप के होनियारा में सैन्य अड्डा बना रहा है. अब इसी मसले पर चीन ने दावा किया कि उनका होनियारा में सैन्य अड्डा बनाने का कोई इरादा नहीं है. लेकिन एक गुप्त लीक दस्तावेज़ चीन के इस दावे का खारिज करता है. क्योंकि लीक तस्वीर सोलोमन द्वीप में चीन की सैन्य उपस्थिति की मजबूती को उजागर कर रही है. ताइपे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में, एक गुप्त दस्तावेज लीक हुआ था, जो चीनी विदेश मंत्री वांग यी द्वारा सोलोमन द्वीप से शुरू होने वाले दक्षिण प्रशांत में आठ देशों का दौरा करने के बाद आया सामने आया है.

चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच समझौते का उद्देश्य सोलोमन द्वीप समूह को अपने पुलिस बल की कानून प्रवर्तन क्षमताओं को उन्नत करने में मदद करना था. इसके अलावा, वांग ने कहा कि समझौते का उद्देश्य "अपनी पुलिसिंग और कानून प्रवर्तन क्षमताओं में सुधार करने में सोलोमन द्वीप समूह की सहायता करना है. चीन ने कहा कि उनका मुख्य मकसद सोलोमन द्वीप समूह को अपनी सामाजिक सुरक्षा को बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने में समर्थन देना है."

हालांकि, यह मुद्दा अभी भी ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ यूरोप और अमेरिका में भी चिंता का विषय बन चुका है. ताइपे टाइम्स ने बताया कि सोलोमन द्वीप चीन की योजना का पहला निशाना नहीं है. इससे पहले, 2017 में, चीन ने पूर्वी अफ्रीकी देश जिबूती में अपना पहला विदेशी आधार स्थापित किया और अपने दो प्रमुख सुरक्षा भागीदारों, रूस और पाकिस्तान के साथ नियमित सैन्य प्रशिक्षण आदान-प्रदान किया. पिछले कुछ वर्षों से चीन अफ्रीका, मध्य और दक्षिण अमेरिका और दक्षिण पूर्व एशिया में विकासशील देशों के कानून प्रवर्तन को "सार्वजनिक सुरक्षा और पुलिस आदान-प्रदान" के नाम पर प्रशिक्षण दे रहा है और उन्हें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सहायता प्रदान कर रहा है और वो भी बिना किसी कीमत के.

2011 में, युन्नान प्रांत में, लाओस, म्यांमार और थाईलैंड मेकांग नदी संयुक्त गश्ती कानून प्रवर्तन संयुक्त मुख्यालय की स्थापना की, और चार देशों ने कम से कम 117 संयुक्त गश्त की. ताइपे टाइम्स के अनुसार, विकासशील देशों में चीनी अधिकारियों की मौजूदगी इस क्षेत्र में बीजिंग के प्रभाव और पैठ की पहुंच को दर्शाती है. चीन इनसे कई लाभ प्राप्त करता है, जैसे कि प्रशिक्षण के बदले वहां मौजूद प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करना. उदाहरण के तौर पर देखे तो इक्वाडोर ने चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज और हांग्जो हिकविजन डिजिटल टेक्नोलॉजी द्वारा बनाई गई निगरानी प्रणालियों के लिए पेट्रोलियम का आदान-प्रदान किया है.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए चीन का बड़ा कदम, 3 अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस स्टेशन भेजा

कुछ मामलों में, चीन अपनी सैन्य और पुलिस इकाइयों के सदस्यों को सलाहकार के रूप में भेजता है, "चीनी विशेषताओं के साथ कानून प्रवर्तन और सुरक्षा सहयोग" की एक अंतरराष्ट्रीय प्रणाली स्थापित करता है. दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में चीन की उपस्थिति को खतरे के तौर पर देखा जा रहा है और इसमें शामिल देशों की संप्रभुता भी खतरे में पड़ रही है. चीन विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए शामिल उपकरणों का भी उपयोग कर सकता है, जो वैश्विक लोकतंत्र और स्वतंत्रता का उल्लंघन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: श्रीलंका के पीएम ने NDTV से कहा, "मदद के लिए भारत को धन्यवाद देना चाहूंगा"