अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए चीन का बड़ा कदम, 3 अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस स्टेशन भेजा

अंतरिक्षयात्रियों चेन डोंग, लियू यांग और कै शुझे को लेकर जा रहे शेनझोउ-14 अंतरिक्ष यान को उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया.

अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए चीन का बड़ा कदम, 3 अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस स्टेशन भेजा

कई तरह के वैज्ञानिक अनुसंधान करेंगे अंतरिक्षयात्री

बीजिंग:

चीन ने पृथ्वी का चक्कर लगा रहे देश के स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन पर निर्माण कार्य को पूरा करने के उद्देश्य से रविवार को तीन अंतरिक्षयात्रियों के एक दल को रवाना किया. शेनझोउ-14, या चीनी भाषा में "डिवाइन वेसल" को ले जाने वाला लॉन्ग मार्च -2 एफ रॉकेट ने उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह 10:44 बजे (0244 जीएमटी) उड़ान भरी. जिसका प्रसारण टीवी पर लाइव दिखाया गया था.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक शेनझोउ-14 मिशन कमांडर 43 वर्षीय चेन डोंग, और टीम के 43 वर्षीय साथी लियू यांग, और 46 वर्षीय कै शुझे  सभी चीन के अंतरिक्ष यात्रियों के दूसरे समूह से, दिसंबर में पृथ्वी पर लौटने से पहले छह महीने तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगे. अंतरिक्षयात्रियों चेन डोंग, लियू यांग और कै शुझे को लेकर जा रहे शेनझोउ-14 अंतरिक्ष यान को उत्तर पश्चिमी चीन के जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए तीनों अंतरिक्षयात्री ग्राउंड टीम के साथ सहयोग करेंगे.

ये भी पढ़ें: पूर्व पाक पीएम इमरान खान की हत्या की अफवाह तेज, हाई एलर्ट पर एजेंसियां और सिक्योरिटी

इस दौरान अंतरिक्षयात्री अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर और बाहर उपकरण भी स्थापित करेंगे और कई तरह के वैज्ञानिक अनुसंधान करेंगे. चेन ने शनिवार को जिउक्वान में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण चरण में शेनझोउ-14 मिशन काफी महत्वपूर्ण लड़ाई है" "कार्य कठिन होगा, इसमें अधिक समस्याएं होंगी और चुनौतियां भी अधिक होंगी."अंतरिक्ष स्टेशन को कम से कम एक दशक के जीवनकाल के लिए डिज़ाइन किया गया है.

VIDEO: श्रीलंका के पीएम ने NDTV से कहा, "मदद के लिए भारत को धन्यवाद देना चाहूंगा"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com