विज्ञापन
This Article is From Jul 25, 2023

एक महीने से 'लापता' हैं चीन के विदेश मंत्री चिन गांग, पद से हटाए गए

चिन गांग आखिरी बार 25 जून को रूसी, श्रीलंका और वियतनामी अधिकारियों के साथ एक बैठक में देखे गए थे. इसके बाद से वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं दिखे. एक महीने से किन गैंग कहां हैं, यह किसी को भी नहीं पता.

चिन गांग को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भरोसेमंद के रूप में देखा जाता था.

बीजिंग:

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक महीने से लापता चल रहे विदेश मंत्री चिन गांग (Qin Gang) को पद से हटा दिया है. उन्होंने गांग की जगह पर वांग यी (Wang Yi) को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने मंगलवार रो राज्य मीडिया के हवाले से जानकारी दी. चिन गांग 8 महीने पहले यानी दिसंबर 2022 में चीन के विदेश मंत्री बनाए गए थे. गांग ने 10 साल तक विदेश मंत्री रहे वांग यी की जगह ली थी. 25 जून के बाद से वह लापता हैं. वो कहां है किसी को इसकी जानकारी नहीं है. 

चीन की शीर्ष विधायिका ने आपराधिक कानून संशोधन के मसौदे और आधिकारिक नियुक्ति और निष्कासन पर निर्णय की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक सत्र बुलाया. इसमें चिन गांग को हटाने और वांग यी को नियुक्त करने का ऐलान हुआ. एपी की रिपोर्ट में चिन गांग को हटाने का कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन कहा गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने निर्णय को लागू करने के लिए आदेश पर साइन किए हैं.

जिनपिंग के भरोसेमंद के रूप में देखे जाते थे गैंग
चिन गांग को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भरोसेमंद के रूप में देखा जाता था. कई विश्लेषकों ने राजनयिक रैंकों में उनकी हालिया तेजी से वृद्धि को उनके संबंधों के लिए जिम्मेदार ठहराया था.

रूसी, श्रीलंका और वियतनामी अधिकारियों से की थी मुलाकात
चिन गांग आखिरी बार 25 जून को रूसी, श्रीलंका और वियतनामी अधिकारियों के साथ एक बैठक में देखे गए थे. इसके बाद से  वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में नहीं दिखे. एक महीने से चिन गांग कहां हैं, यह किसी को भी नहीं पता. चीन के विदेश मंत्रालय को भी इसकी जानकारी नहीं है.

विदेश मंत्रालय ने कहा- हमें कोई जानकारी नहीं
चीनी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, चिन गांग को 4 जुलाई को यूरोपीय यूनियन के फॉरेन पॉलिसी चीफ जोसेफ बोरेल से मीटिंग करनी थी. लेकिन ये मीटिंग अचानक आगे खिसका दी गई. बोरेल को दो दिन पहले इसकी जानकारी दी गई. इसमें मीटिंग आगे बढ़ाने का कोई कारण नहीं बताया गया. इसके बाद 7 जुलाई को पहली बार मीडिया ने चीनी विदेश मंत्री गांग के बारे जानकारी मांगी. इसके जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उन्हें कोई जानकारी नहीं है. 

10 और 11 जुलाई को गांग को इंडोनेशिया में एक समिट में हिस्सा लेना था. गैंग इसके लिए भी नहीं पहुंचे. गांग फिलीपींस के राष्ट्रपति के साथ होने वाली मीटिंग में भी नजर नहीं आए. इसी के बाद उनके गायब होने की चर्चा शुरू हो गई.

बता दें कि चीन के नए विदेश मंत्री बनाए गए वांग यी अब तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी केंद्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग कार्यालय के डायरेक्टर थे. वह जनवरी 2023 तक चीन के विदेश मंत्री के तौर पर भी काम कर चुके हैं. चीनी विदेश मंत्रालय ने कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया.

ये भी पढ़ें:-

"भरोसा टूटा है..." : NSA अजीत डोभाल का चीन के राजनयिक को कड़ा संदेश

अंतरिक्ष में जिंदा मछली भेजेगा चीन, आखिर करना क्‍या चाहता है? जानें


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
एक महीने से 'लापता' हैं चीन के विदेश मंत्री चिन गांग, पद से हटाए गए
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com