विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2022

भांग से होगा कोरोना महामारी का इलाज, रुकेगा संक्रमण, अमेरिकी रिसर्च में दावा

ऑरेगन के "ग्लोबल हैंप इनोवेशन सेंटर" के शोधकर्ता रिचर्ड वैन ब्रीमैन(Richard van Breemen) ने कहा, भांग से मिलने वाले ये पदार्थ मुंह से से भी लिए जा सकते हैं और इंसानों के लिए ऐतिहासिक तौर पर सुरक्षित रहे हैं.

भांग से होगा कोरोना महामारी का इलाज, रुकेगा संक्रमण, अमेरिकी रिसर्च में दावा
भांग के पौधे में मिलने वाले ख़ास पदार्थों को SARS Cov 2 के खिलाफ प्रभावी पाया गया

भांग (Cannabis) में मिलने वाले पदार्थ इंसानों में (Covid19) का संक्रमण रोक सकते हैं. जर्नल ऑफ नेचर प्रॉडक्ट्स (Journal of Nature Products) में प्रकाशित एक लैब स्टडी के अनुसार इंसानों में कोविड-19 का संक्रमण करने वाले वायरस को रोकने में भांग में मिलने वाले पदार्थ कामयाब हुए. अमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि (Oregon State University) का कहना है कि भांग के पौधे में मिलने वाले दो पदार्थ- कैनबिजरोलिक एसिड (Cannabigerolic acid or CBGA) और कैनबपिडिओलिक एसिड कोरोनावायरस से लड़ाई में सहायक हो सकते हैं.  स्टडी में पता चला कि इन पदार्थों की मदद से कोरोना के स्पाइक प्रोटीन को संक्रमण फैलाने रोका जा सका.  

ऑरेगन यूनीवर्सिटी ने एक ट्वीट कर कोरोनावायरस पर अपनी इस नई रिसर्च के बारे में बताया है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने लैब में इस पदार्थों का कोरोना के एल्फा (alpha) और बीटा (beta) वेरिएंट्स पर परीक्षण किया था. इस स्टडी में किसी प्रकार के सप्लीमेंट का प्रयोग नहीं दिया गया या. हालांकि इन पदार्थों को लेने वाले और ना लेने वाले लोगों में संक्रमण की दर की तुलना भी नहीं की गई.  

भांग का पौधा (Hemp) फाइबर, भोजन, जानवरों के भोजन का स्त्रोत है और इससे मिलने वाले पदार्थ सौंदर्य प्रसाधनों, बॉडी लोशन्स, फूड सप्लीमेंट्स में प्रयोग आते हैं.

ऑरेगन के "ग्लोबल हैंप इनोवेशन सेंटर" के शोधकर्ता रिचर्ड वैन ब्रीमैन(Richard van Breemen) ने कहा, भांग से मिलने वाले ये पदार्थ मुंह से से भी लिए जा सकते हैं और इंसानों के लिए ऐतिहासिक तौर पर सुरक्षित रहे हैं. इन पदार्थों में कोविड19 (SARS-CoV-2) को रोकने और इसके संक्रमण को ठीक करने की क्षमता है." 

वैन ब्रीमैन ने यह भी बताया कि वायरस रिसेप्टर को रोकने वाले कम्पाउंड का प्रयोग दूसरे वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए भी सहायक हो सकता है. उन्होंने बताया कि HIV-1 और हेपेटाइटिस से पीड़ित मरीजों में भी भांग पर की गई यह नई रिसर्च सहायक हो सकती है. 

इस रिसर्च के नतीजे अब तक लैब में ही देखे गए हैं किसी क्लीनिकल ट्रायल में इस रिसर्च का क्या नतीजा आता है यह देखना होगा.   
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
भांग से होगा कोरोना महामारी का इलाज, रुकेगा संक्रमण, अमेरिकी रिसर्च में दावा
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com