विज्ञापन
This Article is From Dec 07, 2015

आईएस का खात्मा करके ही दम लेंगे : राष्ट्र के नाम संबोधन में बराक ओबामा

आईएस का खात्मा करके ही दम लेंगे : राष्ट्र के नाम संबोधन में बराक ओबामा
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (AFP Photo)
नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि वह आईएस और इसके जैसे दूसरे आतंकी संगठनों को खत्म करके ही दम लेंगे। आतंकवाद पर राष्ट्र के नाम संबोधन में उन्होंने कहा कि आईएस जैसे संगठनों पर साथी देशों के साथ मिलकर कार्रवाई जारी है और अगर इन संगठनों में से किसी ने भी अमेरिका को नुकसान पहुंचाया तो उसका सफाया निश्चित है।

किसी लंबी लड़ाई में नहीं फंसना चाहते
ओबामा ने साफ किया कि वह किसी लंबी लड़ाई में नहीं फंसना चाहते और आतंकवाद को खत्म करने के लिए सभी देशों को आगे आना होगा। साथ ही उन्होंने अमेरिका आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग को और ज्यादा सख्त करने की बात कही। हाल ही में कैलिफोर्निया में हुए हमले के बाद ओबामा के इस संबोधन को आतंक के खिलाफ कड़े कदम और कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है।  आईएसआईएस ने इस सप्ताह सन बर्नार्डिनो में हुई गोलीबारी के पीछे अपना हाथ होने का दावा किया है। इस गोलीबारी में 14 लोग मारे गए थे।

यह एक आतंकवादी कृत्य था
राष्ट्रपति ने दो संदिग्धों- पाकिस्तानी नागरिक ताशफीन मलिक और पाकिस्तानी मूल के उसके पति सैयद रिजवान फारुक का जिक्र करते हुए कहा, अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि हत्यारों को विदेशों में स्थित किसी आतंकवादी संगठन ने ऐसा करने का निर्देश दिया था या वे यहां अमेरिका में किसी बड़े षडयंत्र का हिस्सा थे। ओबामा ने कहा, लेकिन यह स्पष्ट है कि उन दोनों ने इस्लाम की उस गलत व्याख्या को अपनाकर कट्टरपंथ के अंधकारमय मार्ग पर चलना शुरू कर दिया था, जो अमेरिका और पश्चिम के खिलाफ युद्ध की अपील करता है। उन्होंने असॉल्ट हथियार, गोला बारूद और पाइम बम एकत्र किए थे इसलिए यह एक आतंकवादी कृत्य था, जिसका उद्देश्य निर्दोष लोगों की हत्या करना था।

ओबामा के संबोधन की प्रमुख बातें...
  • कैलिफोर्निया में जो हुआ वह आतंकी घटना थी और हमारा देश 9/11 के बाद से ही आतंकवादियों से युद्ध लड़ रहा है।
  • मैं जानता हूं कि काफी ज्यादा युद्ध लड़ने के बाद अब अमेरिकी लोग सवाल करने लगे हैं कि क्या हम ऐसे कैंसर से लड़ रहे हैं जिसका कोई इलाज नहीं है?
  • आतंकवाद से खतरा असलियत है और हम इससे पार पा लेंगे। हम इस्लामिक स्टेट (ISIL) और उन अन्य आतंकी संगठनों को खत्म कर देंगे जो हमारे लिए खतरा हैं।
  • प्रमुख कमांडर होने के नाते अमेरिकी लोगों की सुरक्षा ही मेरी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।
  • हम इस्लामिक स्टेट (ISIS) को रोकने के लिए काम कर रहे हैं। हम उनको उनकी जमीन पर ही रोक रहे हैं, उनकी फंडिंग पर रोक लगा रहे हैं और अन्य लड़ाकों को भर्ती करने से भी उन्हें रोक रहे हैं।
  • हमारी इंटेलिजेंस और कानून प्रवर्तन संगठनों ने अनगिनत हमलों को रोककर देश के लोगों को सुरक्षित रखा है।
  • हमारी सेना ने आतंकवादियों के कई सुरक्षित ठिकानों को खत्म किया है और ओसामा बिन लादेन को मारा है।
  • यहां घर पर हमें आतंकवादियों से मिलकर लड़ना होगा। कांग्रेस को तुरंत कई कदम उठाने होंगे।
  • सैन बरनार्डिनों हमले में जिस तरह के हथियारों का इस्तेमाल किया गया है, हमें ऐसे हथियारों की आसानी से उपलब्धता को खत्म करना होगा।
  • अगर कांग्रेस माने, जैसा कि मैं मानता हूं... हम ISIL के खिलाफ युद्ध लड़ रहे हैं। कांग्रेस को चाहिए कि वो इस आतंकी संगठन के खिलाफ सेना का इस्तेमाल को जारी रखने के लिए वोट करे।
  • हमें इराक और सीरिया में एक और लंबे व भारी जमीनी लड़ाई में नहीं जाना है।
(इनपुट्स भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com