Love Online: 'रक्षा मंत्री' की फोटो भेज फंसाया प्यार में, ठगे 81 लाख, महिला ने 'कर्ज लेकर दिए थे पैसे'

फेसबुक(Facebook) पर प्यार (Love) के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Scam) का शिकार हुई शेरोन कहती हैं, "मर्फी प्यारा था. मुझे लगा कि मैं उससे प्यार करने लगी हूं. मुझे उसकी फिक्र होने लगी थी. उसने मुझसे मदद मांगी. मैं बेवकूफ थी." शेेरोन खुद अब भारी कर्जे में दब गई हैं.

Love Online: 'रक्षा मंत्री' की फोटो भेज फंसाया प्यार में, ठगे 81 लाख, महिला ने 'कर्ज लेकर दिए थे पैसे'

Facebook पर प्यार के जाल में फंसी महिला बनी ठगी का शिकार, हुई कर्जदार

लंदन :

प्यार (Love) में धोखाधड़ी (Fraud) का एक अनोखा मामला सामने आया. एक ब्रिटिश महिला ( British Lady)  को ऑनलाइन (Online Scam)  ठगने वाले शख़्स ने खुद को सीरिया में तैनात एक अमेरिकी सैनिक बताया. जब फोटो मांगी गई तो अपनी फोटो के नाम पर एक देश के रक्षा मंत्री की फोटो भेज दी. इस चालाक ठग ने उस ब्रिटिश महिला से  प्यार का झूठा नाटक किया.  जब उसे लगा कि महिला को पूरा भरोसा हो गया है तो मिलने आने के नाम पर £81,000 यानि करीब 81 लाख रुपए ठग लिए. इतना ही नहीं महिला ने उस धोखेबाज़ के लिए अपना 29 साल का रिलेशन भी ख़त्म कर दिया था. ब्रिटिश मैगजीन डेली स्टार के मुताबिक शेरोन बुल्मर ( Sharon Bulmer) को फेसबुक पर झूठी पहचान बता कर ठगा गया. मर्फी टाउनसेंड (Murphy Townsend) नाम होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने शेरोन को बताया कि वो एक अमेरिकी सैनिक है और बहुत 'अकेला' है. साथ ही उसने कहा कि शेरोन से मिलने के लिए उसे पैसे की ज़रूरत होगी. शेरोन ने कर्ज लेकर भी पैसे भेजे लेकिन आखिर में बड़ी ठगी का शिकार होकर उसकी आंखें खुलीं. 

शेरोन बुल्मर फेसबुक (Facebook) पर मर्फी टाउनसेंड की बातों में आ गईं. लगभग दो साल तक वो झूठी पहचान से मर्फी को बेवकूफ बनाता रहा. आखिर में उसने कहा कि वो शेरोन से तभी मिल पाएगा जब वो उसे पैसे भेजेगी. इस बीच वो अपनी तस्वीरें भेजता रहा. लेकिन बाद में पता चला कि वो लातविया के डिफेंस मिनिस्टर आर्टिस पाबरिक्स ( Artis Pabriks) की तस्वीरें भेज रहा था जो लातविया का उप प्रधानमंत्री भी है.  

लातविया के अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें पता है कि 100 से अधिक फेक प्रोफाइल उनके शिष्ट राजनायिक की फोटो का प्रयोग कर बनाए गए हैं. 

शेरोन फिलहाल इस हादसे से उबरने की कोशिश कर रही हैं. वो कहती हैं, "उसने मुझसे मदद मांगी.  मैं बेवकूफ थी, लेकिन आप प्यार के लिए ऐसा करते हैं." 

इस फेक अकाउंट को चलाने वाले व्यक्ति ने कहा था कि उसका नाम मर्फी है, वो 56 साल का है और वॉशिंगटन डीसी से है. साथ ही उसने बताया था कि उसकी 17 साल की एक बेटी भी है. फेसबुकिया ठग ने कहा था वो सीरिया में अमेरिकी सेना में तैनात है. 

51 साल की शेरन मर्फी के साथ नई ज़िंदगी शुरू करने के लिए अपने 29 साल पुराने साथी को भी छोड़ दिया. 

शेरन ने बताया, " उसने कहा वो अकेला है, सीरिया में तैनात है, उसकी बीवी की मौत हो गई है और वो किसी से बात करना चाहता है. उसने कहा कि वो मुझे फेसबुक पर देख रहा था. मुझे नहीं पता इसका क्या मतलब है." 
शेरोन आगे कहती हैं, " मर्फी प्यारा था. मुझे लगा कि मैं उससे प्यार करने लगी हूं. मुझे उसकी फिक्र होने लगी थी."

शेरोन और मर्फी ने कभी वीडियो कॉल पर बात भी नहीं की थी. क्योंकि उसने कहा कि मिलिट्री बेस पर वीडियो कॉल की इजाज़त नहीं है. अक्टूबर 2020 में उसने हर हफ्ते £1,000 मांगना शुरू किया ये कह कर कि वो कॉन्ट्रेक्ट खत्म करने के लिए पैसे जमा करना चाहता है. फिर वो और पैसे मांगता रहा. आखिरी बार फरवरी में उसने शेरेन से मिलने आने के लिए £5,000 मांगे और बाद में यह कह दिया कि हवाईजहाज की टिकट उससे खो गई है.  

इसके बाद शेरोन को शक हुआ और उसने अमेरिकी सेना से संपर्क किया. वहां से उसे पता चला कि ऐसा कोई व्यक्ति उनकी सेना में नहीं है. तब जाकर शेरोन की आंखें खुलीं. मर्फी होने का दावा करने व्यक्ति को भारी भरकम पैसा भेजने के बाद अब शेरोन खुद  £37,000 यानि करीब 37 लाख  के कर्ज में दब गई हैं और मेनचेस्टर में बाकियों को रोमांस के नाम पर फ्रॉड से बचाना चाहती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com