विज्ञापन

ब्रिटेन : 3D प्रिंटेड हाथ ने शख्स के जीवन को बनाया आसान, बच्चपन में कट गई थी उंगलियां

इस कृत्रिम हाथ को ब्रिटिश कंपनी ओपन बायोनिक्स ने तैयार किया है. इस अत्याधुनिक डिवाइस की वजह से अब अली साइकिल तक भी चला पा रहे हैं.

ब्रिटेन : 3D प्रिंटेड हाथ ने शख्स के जीवन को बनाया आसान, बच्चपन में कट गई थी उंगलियां
कृत्रिम हाथ ने अली जीवन को बनाया आसान
नई दिल्ली:

ब्रिटेन में 3D प्रिंटेड बॉयोनिक हैंड ने एक शख्स के जीवन को अब पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. बचपन में इस शख्स के हाथ की कुछ उंगलिया एक हादसे में कट गई थीं. इसके बाद से वह इस हाथ से कई काम नहीं कर पा रहा था. लेकिन अब बॉयोनिक हैंड लगने की वजह से वह हर वो काम कर पा रहा है जिसे करने की वह पहले सोचता था. इस शख्स का नाम अली है. अली ने बताया कि हाथ की उंगलियां कटने की वजह से पहले कई लोग मेरा मजाक तक बनाते थे. न्यूयॉर्क टाइम्स के अली के हाथ की चार उंगलियां मीट ग्राइंडर में जाने की वजह से बुरी जख्मी हो गई थी. जिन्हें बाद में काटकर अलग कर दिया गया था. लेकिन अब कृत्रिम हाथ लगने की वजह से अब उनका जीवन बेहद सरल हो गया है.   

"अब मैं कई चीजें कर पा रहा हूं"

मीडिया आउलेट के अनुसार हीरो गौंटलेट के इस्तेमाल से अब अली का जीवन बदल गया है. इस कृत्रिम हाथ को ब्रिटिश कंपनी ओपन बायोनिक्स ने तैयार किया है. इस अत्याधुनिक डिवाइस की वजह से अब अली ना सिर्फ साइकिल चला पा रहे हैं बल्कि अपने जीवन से जुड़े कई अन्य अहम कार्य भी कर पाने में सक्षम हैं. इसकी वजह से उनका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ा है. अली ने इस नए कृत्रिम हाथ का इस्तेमाल करने के बाद कहा कि मुझे बाइक, साइकिल चलाना और उनसे जुड़ी हर चीज़ पसंद है. 

"बाइक के दस्ताने से होती थी पहले दिक्कत"

पहले, मैं बाइक के दस्ताने का उपयोग करता था, उसमें टिश्यू भरता था, और उसे हैंडलबार के चारों ओर पकड़ता था ताकि मैं स्टीयरिंग पर बेहतर नियंत्रण रख सकूं. इसे खोलने और बंद करने का काम मेरे कंधे से होता था. बाइक के दस्ताने का इस्तेमाल करना मेरे लिए बहुत भारी और असुविधाजनक था. मैंने एक दिन के बाद इसका उपयोग बंद कर दिया.  हीरो गौंटलेट के साथ, एक बार जब मैंने किसी चीज़ पर पकड़ बना ली, तो मुझे चला कि अब ये सबसे बेस्ट है. और मुझे इसी का इंतजार था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
ब्रिटेन : 3D प्रिंटेड हाथ ने शख्स के जीवन को बनाया आसान, बच्चपन में कट गई थी उंगलियां
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com