Boris Johnson PM पद से जाने की तैयारी में : ऐसे चुना जाएगा UK का अगला प्रधानमंत्री

ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री (PM) पद के लिए मुकाबला कितना लंबा चलेगा यह इस बात कंजरवेटिव पार्टी के नेता के मुकाबले में कितने लोग उतरते हैं.  साल 2016 में डेविड कैमरून के इस्तीफे के  बाद  थेरेसा मे केवल तीन हफ्तों में  नेता चुनीं गईं थीं. बाकी सभी उम्मीदवारों ने बीच दौड़ में अपनी दावेदारी छोड़ दी थी. 

Boris Johnson PM पद से जाने की तैयारी में : ऐसे चुना जाएगा UK का अगला प्रधानमंत्री

Boris Johnson के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से जाने के बाद जानें कैसे होगा अगले प्रधानमंत्री का चुनाव

लंदन :

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) गुरुवार को ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री (PM) पद से इस्तीफा दे सकते हैं. इससे ब्रिटेन के नए नेता की तलाश तेज हो गई है. रॉयटर्स के अनुसार, नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार होगा जॉनसन के उत्तराधिकारी का चुनाव :-   

- कैंडिडेट को नेतृत्व के लिए आगे आना होगा. नेतृत्व के लिए कई लोग आगे आ सकते हैं. लेकिन कंजरवेटिव पार्टी के किन्ही दो नेताओं को उनका नामांकन करना होगा. 

- कंजरवेटिव सासंद फिर कई दौर का मतदान करेंगे जिससे मैदान में उम्मीदवार कम रह जाएंगे. हर बार उनसे गुप्त मतदान में अपने प्रिय उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने को कहा जाएगा. फिर सबसे कम वोटों वाले उम्मीदवार को प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर कर दिया जाएगा.  

- यह प्रक्रिया कई बार दोहराई जाएगी जब तक आखिर में दो उम्मीदवार नहीं रह जाते.  इससे पहले मंगलवार और गुरुवार को मतदान होते रहे हैं.  

- दो आखिरी उम्मीदवारों के लिए फिर कंज़र्वेटिव पार्टी के बड़े घेरे के सदस्य पोस्टल बैलेट से मतदान देंगे. इसमें जिसकी जीत होगी वही कंजरवेटिव पार्टी का नया नेता होगा. 

- पार्टी के नेता को हाउस ऑफ कॉमन्स में बहुमत के साथ स्वत: ही प्रधानमंत्री पद के लिए चयनित कर लिया जाएगा. उस पुरुष या महिला को अचानक चुनाव करवाने की ज़रुरत नहीं है लेकिन उसके पास ऐसा करने की ताकत होगी.  

-नेतृत्व का मुकाबला कितना लंबा चलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितने लोग मुकाबले में उतरते हैं.  साल 2016 में डेविड कैमरून के इस्तीफे के  बाद  थेरेसा मे केवल तीन हफ्तों में  नेता चुनीं गईं थीं. बाकी सभी उम्मीदवारों ने बीच दौड़ में अपनी दावेदारी छोड़ दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- जॉनसन ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट का रन-ऑफ बैलेट में कंजरवेटिव सदस्यों के मतदान में मुकाबला किया था और उन्होंने 2019 में थेरेसा मे की जगह ली. मे के इस्तीफे की मंशा ज़ाहिर करने के दो महीने बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पदभार संभाला था.