"मैं सांस नहीं ले सकता": US पुलिस ने अश्वेत व्यक्ति की गर्दन को घुटने से दबाया, हो गई मौत

वीडियो में टायसन को करीब छह मिनट तक फर्श पर औंधे मुंह लेटे हुए देखा जा सकता है. जबकि अधिकारी बार संरक्षकों से बात करते दिख रहे हैं. इसके बाद अधिकारी टायसन को चेक करते हैं, लेकिन वह कोई जवाब (US Black Man Dies) नहीं देता. अधिकारी ये कहते हुए सुने जा सकते हैं कि  "क्या वह सांस ले रहा है".

अमेरिका में पुलिस की बर्बरता से फिर अश्वेत व्यक्ति की मौत.

नई दिल्ली:

अमेरिका में अश्वेतों के साथ बर्बरता का इतिहास नया नहीं है. कई बार अश्वेतों (US Black Man Dies) के साथ दुर्व्यवहार के मामले सामने आते रहे हैं. ताजा मामला ओहियो का है.रॉयटर्स के मुताबिक, ओहियो पुलिस ने एक अश्वेत व्यक्ति का वीडियो जारी किया है, उसकी मौत एक स्थानीय अस्पताल में यह कहते-कहते हो गई कि उसे सांस नहीं आ रही है. वह बार-बार अधिकारियों से कह रहा था कि "मैं सांस नहीं ले सकता" क्योंकि उसे बार के फर्श पर गिरा दिया गया और हथकड़ी लगा दी गई. इस घटना ने एक बार फिर से साल 2020 में हुई जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की यादें ताजा कर दी हैं.

कैंटन पुलिस विभाग द्वारा गुरुवार को एक वीडियो जारी किया गया. बॉडी कैमरा वीडियो में अधिकारी उस शख्स को पकड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसकी पहचान 53 साल के फ्रैंक टायसन के रूप में हुई है. उस पर 18 अप्रैल को एक कार दुर्घटना के बाद वहां से भाग जाने का शक था. उस वीडियो को कई मीडिया आउटलेट्स ने ऑनलाइन पोस्ट किया. हालांकि कैंटन पुलिस विभाग इस पर किसी भी तरह की टिप्पणी के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो सका.

टायसन की गर्दन पर घुटना रखने का वीडियो

 जारी की गई वीडियो क्लिप 36 मिनट की है. इस वीडियो की शुरुआत में एक गश्ती अधिकारी कार के पास आता दिख रहा है. यह कार एक बिजली के खंभे से टकरा गई थी. प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कार चालक पास के एक बार में भाग गया. इसके बाद अधिकारी उस परिसर में आते हुए दिखाई दिए, उस समय टायसन वहां खड़ा हुआ था. 

जब अधिकारियों ने उसके हाथों को पकड़ने की कोशिश की तो विवाद शुरू हो गया. टायसन बार-बार चिल्ला रहा था कि "वे मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं" और "शेरिफ को बुलाओ." इसके बाद अधिकारियों ने टायसन को ज़मीन पर गिरा दिया और उसे हथकड़ी लगा दी. उनमें से एक अधिकारी को करीब 30 सेकंड के लिए उसकी पीठ पर उसकी गर्दन के पास घुटना रखते हुए देखा जा सकता है. इस दौरान टायसन को बार-बार यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मैं सांस नहीं ले सकता, मैं अपनी गर्दन नहीं हटा सकता," जबकि एक अधिकारी कह रहा है कि "शांत हो जाओ"  "तुम ठीक हो."

सांस नहीं आने के बाद दिया गया CPR

अगले वीडियो में टायसन को करीब छह मिनट तक फर्श पर औंधे मुंह लेटे हुए देखा जा सकता है. जबकि अधिकारी बार संरक्षकों से बात करते दिख रहे हैं. इसके बाद अधिकारी टायसन को चेक करते हैं, लेकिन वह कोई जवाब नहीं देता. अधिकारी ये कहते हुए सुने जा सकते हैं कि  "क्या वह सांस ले रहा है" और "क्या उसकी नाड़ी चल रही है" अधिकारियों ने टायसन को हथकड़ी लगाई और फिर आठ मिनट बाद उसे हटा दिया और सीपीआर देना शुरू किया. इसके बाद पैरामेडिक्स स्टाफ घटनास्थल पर पहुंचा और टायसन को स्ट्रेचर पर बार से बाहर ले जाकर एंबुलेंस का इंतजार करने लगा. 

जॉर्ड फ्लॉयड की हत्या की यादें फिर ताजा

क्लीवलैंड में एनबीसी से एफ्लिएटेड डब्ल्यूकेवाईसी के मुताबिक, टायसन की एक स्थानीय अस्पताल में मौत हो गई. हालांकि रॉयटर्स तुरंत इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका. मौत की आधिकारिक वजह साफ नहीं हो सकी. इस घटना के एकबार फिर से चार साल पहले जॉर्ड फ्लॉयड मौत की यादें ताजा हो गईं. फ्लॉयड की हत्या का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें पुलिस की बर्बरता सामने आई थी. इस घटना के बाद नस्लवाद के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे. 
ये भी पढ़ें-Analysis : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी वोटिंग का पहले फेज जैसा हाल, क्या हैं इस ट्रेंड के मायने | कहां-कितनी वोटिंग?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-BJP बनाम 'INDIA': कम वोटिंग से किसे फायदा और किसका नुकसान? एक्सपर्ट्स से समझें वोटर्स की 'सुस्ती' के मायने