विज्ञापन
This Article is From Dec 08, 2017

आसमान छूती एक बिटकॉइन का भाव 15,000 डॉलर के नए रिकार्ड स्तर पर

ब्लूमबर्ग एजेंसी के अनुसार, इसका भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे 15,242.99 डालर पर चल रहा था जो इसका नया रिकार्ड है.

आसमान छूती एक बिटकॉइन का भाव 15,000 डॉलर के नए रिकार्ड स्तर पर
फाइल फोटो
लंदन: आभासी करेंसी यानी कूट लिखावट पर चलने वाली डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन इस समय सातवें आसामन पर है. ब्लूमबर्ग एजेंसी के अनुसार, इसका भाव अंतरराष्ट्रीय बाजारों में गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे 15,242.99 डॉलर पर चल रहा था जो इसका नया रिकार्ड है.

इस अंधाधुध तेजी को देखते हुए यह चेतावनी दी जा रही है कि यह आभासी मुद्रा 'एक सरपट भागती रेलगाड़ी जैसी बढ़ रही है जिसमें ब्रेक नहीं है.' इस तेजी के कारण इस मुद्रा को मुख्य विनिमय बाजारों में निकट भविष्य में मान्यता देने की संभावना पर फिर आशंकाएं प्रकट होने लगी हैं.

आसमान छूती वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन पर सरकार का रुख साफ नहीं

इस मुद्रा का इस्तेमाल करने वाले इससे आइसक्रीम से लेकर बीयर तक खरीदते हैं. डालर के मुकाबले इसकी विनिमय दर एक सप्ताह में 50 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुकी है. इसका चलन 2009 में शुरू हुआ. इसे किसी देश के बैंकिंग विनियामक ने अभी मान्यता नहीं दी है और न ही इसकी कोई कानूनी तौर पर मान्य विनिमय दर ही है. अभी इस साल जनवरी के मध्य में इसकी विनिमय दर 752 डॉलर के आस पास थी.

VIDEO: बिटकोइन पर साफ नहीं है केंद्र सरकार का रुख

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com