बाइडेन राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षर

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे.

बाइडेन राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन 15 कार्यकारी आदेशों पर करेंगे हस्ताक्षर

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन - फाइल फोटो

वाशिंगटन:

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटों के भीतर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. इनमें अमेरिका को फिर से पेरिस समझौते में शामिल करना और 100 दिनों तक मास्क पहनना अनिवार्य करने संबंधी आदेश भी शामिल हैं.

इनके अलावा बाइडेन मुस्लिम देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को रद्द करने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे. इससे वह अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के कुछ प्रमुख नीतिगत फैसलों को पलट देंगे. व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बताया कि बाइडेन के राष्ट्रपति के रूप में पहले कार्यों में कांग्रेस को आव्रजन पर एक व्यापक विधेयक भेजना भी शामिल होगा.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, ‘‘नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन पहले दिन कई ऐतिहासिक कार्य करने जा रहे हैं. वह 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे और एजेंसियों से अतिरिक्त दो क्षेत्रों में कदम उठाने को कहेंगे.''


उन्होंने कहा कि बाइडेन निर्धारित की गई चार समस्याओं पर भी अगले दस दिनों तक काम करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि बाइडेन कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे. वह कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कदम उठाने के वास्ते, आर्थिक राहत पहुंचाने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए निर्देशों और पत्रों पर भी हस्ताक्षर करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि सबसे पहले किये जाने वाले कार्यों में बाइडेन ‘‘100 दिनों तक मास्क की चुनौती'' की भी शुरूआत करेंगे और अमेरिकी नागरिकों से 100 दिनों तक मास्क पहनने के लिए कहेंगे. वह मास्क पहनने और सभी संघीय इमारतों में संघीय कर्मचारियों द्वारा सामाजिक दूरी बनाये रखने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर भी हस्ताक्षर करेंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)