विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 24, 2023

नाइजीरिया से सटे बेनिन के फ्यूल डिपो में लगी भीषण आग, 2 बच्चों समेत 34 की दर्दनाक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक दशकों से नाइजीरिया के कम लागत वाले सब्सिडी गैसोलीन को अवैध रूप से सड़क के रास्ते पड़ोसी देशों में ले जाया जाता रहा है, इनमें बेनिन (Benin Fire) मुख्य रूप से शामिल है. यहां पर फ्यूल की कालाबाजारी की जाती है. 

Read Time: 4 mins
नाइजीरिया से सटे बेनिन के फ्यूल डिपो में लगी भीषण आग, 2 बच्चों समेत 34 की दर्दनाक मौत
बेनिन में आग लगने से करीब 34 लोगों की मौत (प्रतीकात्मक फोटो)

नाइजीरिया के बॉर्डर के पास बेनिन (Benin Fire) में शनिवार को एक आग लगने की घटना में करीब 34 लोगों की मौत हो गई, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं. वहीं 20 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. बेनिन में एक प्रतिबंधित फ्यूल डिपो में आग लगने से धमाका हो गया. इस घटना के बाद देखते ही देखते आसमान में धुएं का गुबार छा गया. एक सरकारी अधिकारी औऱ स्थानीय निवासी ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि आग लगने से दर्जनों लोगों की जलकर मौत हो गई. मौके पर दर्जनों शव देखे गए. 

ये भी पढे़ं-खालिस्तानी आतंकी पन्नू के खिलाफ NIA का बड़ा एक्शन, अमृतसर और चंडीगढ़ में संपत्ति कुर्क

स्थानीय लोगों के मुताबिक आग दक्षिणी बेनिन शहर सेमे पोडजी में तस्करी वाले फ्यूल के गोदाम में लगी, जहां पर कारें, मोटरसाइकिल और तिपहिया टैक्सियां ​​ईंधन भरवाने पहुंची थीं. यहां पर अचानक आग लगने से तेज धमाका हो गया. इस घटना में दो बच्चों समेत 34 लोगों की जान चली गई. बता दें कि अफ्रीकी देश नाइजीरिया प्रमुख तेल उत्पादक है. देश के भीतर और इसके बॉर्डर पर ईंधन की तस्करी आम बात है.अवैध रिफाइनरियों, ईंधन डंप और पाइपलाइनों की वजह से भी कभी-कभी आग लग जाती है. एक मंत्री ने बताया कि घायल लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

धधकती लपटों की वजह से नहीं कर सके मदद

एक लोकल कारपेंटर इनोसेंट सिदोकपोहो का कहना है कि आग की घटना के बाद से वह अभी तक सदमे में हैं. उन्होंने लोगों को मदद के लिए चीखते और चिल्लाते हुए सुना था लेकिन आग की धधकती और तेज लपटों की वजह से लोग उनके पास तक पहुंच ही नहीं पा रहे थे.उन्होंने बताया कि वह अपनी मोटरसाइकिल में फ्यूल भरवाकर मुश्किल से पांच मीटर की दूरी पर ही पहुंचे थे, तभी तेज विस्फोट की आवाज सुनाई दी. जैसे ही उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो हर तरफ धुएं का काला गुबार ही गुबार था. 

2 बच्चों समेत 34 की आग में जलने से मौत

वहीं बेनिन के आंतरिक मंत्री अलसाने सेइदौ ने मीडिया को बताया कि शहर में भीषण आग लग गई है. लेकिन यह आग कैसे लगी इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है. अधिकारी ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना का जिक्र करते हुए कहा कि दो बच्चों समेत 34 लोगों की मौत आग की चपेट में आने से हो गई. ईधन विस्फोट की वजह से वह बुरी तरह से जल गए. वहीं 20 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है, जिनमें कुछ की हालत गंभीर है.

बेनिन में होती है फ्यूल की कालाबाजारी

एक स्थानीय बाइक चालक सेमेवो नौनागोन ने कहा कि घटना के समय वह भी गोदाम से ज्यादा दूर नहीं थे लेकिन इस घटना की वजह वह नहीं बता सकते. उन्होंने कहा कि यहां गैसोलीन का एक बड़ा गोदाम है. सुबह से शाम तक कारें, तिपहिया साइकिलें और मोटरसाइकिलें फ्यूल भरवाने यहां आती रहती हैं.रिपोर्ट के मुताबिक दशकों से नाइजीरिया के कम लागत वाले सब्सिडी गैसोलीन को अवैध रूप से सड़क के रास्ते पड़ोसी देशों में ले जाया जाता रहा है, इनमें बेनिन मुख्य रूप से शामिल है. यहां पर फ्यूल की कालाबाजारी की जाती है. 

ये भी पढे़ं-कनाडा के आरोपों को लेकर भारत के साथ सम्पर्क में है अमेरिका : व्हाइट हाउस

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
नाइजीरिया से सटे बेनिन के फ्यूल डिपो में लगी भीषण आग, 2 बच्चों समेत 34 की दर्दनाक मौत
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;