विज्ञापन
This Article is From Nov 07, 2012

विजय भाषण में ओबामा ने कहा, यह भाग्य या महज संयोग नहीं था

शिकागो / वाशिंगटन: रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी के खिलाफ महीनों के कड़े धुआंधार चुनाव प्रचार अभियान के बाद भारी जीत हासिल करने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि दोनों नेताओं को अपने देश से बेहद प्यार है और इसीलिए उन्होंने पूरी जान लगाकर चुनावी जंग लड़ी।

इसके साथ ही उन्होंने कर्ज से दबे देश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने के लिए अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी के साथ मिलकर काम करने का भी देशवासियों से वादा किया। अपने चुनाव प्रचार अभियान मुख्यालय में विजय भाषण में ओबामा ने कहा, आने वाले सप्ताहों में, मुझे गवर्नर रोमनी के साथ मुलाकात का भी इंतजार रहेगा, जिसमें हम मिल बैठकर चर्चा करेंगे कि किस प्रकार एकजुट होकर देश को आगे ले जाया जा सकता है।

51-वर्षीय ओबामा ने कहा, मैंने अभी-अभी गवर्नर रोमनी से बात की है और मैं उन्हें तथा पॉल रेयान को कड़े मुकाबले वाले चुनावी अभियान के लिए धन्यवाद देता हूं। उन्होंने तड़के हजारों उत्साही समर्थकों की भीड़ को संबोधित करते हुए यह बात कही। समर्थकों की खुशी से गूंजती आवाज बता रही थी कि वह कितने लोकप्रिय नेता हैं।

ओबामा ने कहा, हो सकता है कि हमने भीषण चुनावी जंग लड़ी हो, लेकिन यह केवल इसलिए कि हम देश को बहुत प्यार करते हैं और हम इसके भविष्य की इतनी अधिक चिंता करते हैं। जॉर्ज से लेकर लिनोर तक...उनके बेटे मिट तक, रोमनी परिवार ने जनसेवा के जरिये अमेरिका के प्रति अपना आभार जताया है और यह वह परंपरा है, जिसका हम सम्मान करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, आज की रात, इस चुनाव में...आप अमेरिकी लोगों ने हमें याद दिलाया कि हमारा रास्ता मुश्किल भरा था...हमारी यात्रा लंबी थी, लेकिन हमने खुद को खड़ा किया, संघर्ष कर फिर से मैदान में आए और हम अपने दिलों में यह जानते हैं कि अमेरिका के लिए अच्छे दिन आने अभी बाकी हैं। ओबामा गुरुवार को वाशिंगटन लौटेंगे।

इससे पूर्व, रोमनी ने हार स्वीकार करते हुए ओबामा को कड़ी चुनौतियों के बीच देश का नेतृत्व करने में उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी। 65-वर्षीय रोमनी ने हार की घोषणा होने के बाद अपने उत्साही समर्थकों से कहा, मैंने बधाई देने के लिए अभी-अभी राष्ट्रपति ओबामा को फोन किया। मैंने उन्हें, उनकी पत्नी तथा उनकी बेटियों को शुभकामनाएं दीं। ओबामा ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी शानदार जीत का श्रेय देश भर में अपने समर्थकों को दिया है, जिन्होंने उन्हें वोट दिया।

ओबामा ने शिकागो में अपने प्रचार मुख्यालय में विजय भाषण से पूर्व अपने समर्थकों को एक ई-मेल संदेश में कहा, मैं यहां शिकागो में भीड़ को संबोधित करने वाला हूं, लेकिन पहले मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि यह भाग्य नहीं था और महज संयोग नहीं था। आपने इसे अंजाम दिया। उन्होंने वादा करते हुए कहा, आपने कदम-दर-कदम खुद को संगठित किया। आपने इस प्रचार की कमान संभाली और जब भी मैं कमजोर पड़ा, आपने मुझे आगे बढ़ाया। मैं अपने राष्ट्रपति कार्यकाल में आपके समर्थन का सम्मान करूंगा और जो काम हमने शुरू किए हैं, उन्हें पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयत्न करूंगा।

ओबामा ने कहा, मैं आपको गर्व करने लायक असली बात बताना चाहता हूं। आज इस बात का स्पष्ट सबूत मिल गया है कि तमाम बाधाओं के बावजूद साधारण अमेरिकी शक्तिशाली ताकतों पर विजयी पा सकते हैं। समझा जाता है कि ओबामा ने चुनाव के दौरान अपने पक्ष में प्रचार करने वाले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का आभार जताने के लिए उन्हें फोन किया। ओबामा ने कहा, काफी काम करना बाकी है। लेकिन अभी तक के लिए, धन्यवाद।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com