Asia की सबसे अमीर महिला ने China में गंवाई अपनी आधी से ज़्यादा संपत्ति, प्रॉपर्टी संकट में खोए $12 बिलियन डॉलर

यांग हुईयान (Yang Guoqiang) की संपत्ति को बुधवार को एक बड़ा धक्का लगा जब गुआंगडोंग स्थित उनकी कंपनी कंट्री गार्डन के हांगकांग बाजार में शेयर 15 प्रतिशत गिर गए.

Asia की सबसे अमीर महिला ने China में गंवाई अपनी आधी से ज़्यादा संपत्ति, प्रॉपर्टी संकट में खोए  $12 बिलियन डॉलर

Asia की सबसे अमीर महिला को अपने पिता से मिले थे कंपनी के शेयर ( File Photo)

एशिया (Asia) की सबसे अमीर महिला (Richest Women) ने अपनी आधे से अधिक संपत्ति खो दी जब चीन (China) के रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) ने नाक के बल गोता लगाया. गुरुवार को जारी हुई अरपतियों की इंडेक्स में यह सामने आया है. यांग हुईयान (Yang Guoqiang), चीन की प्रॉपर्टी कंपनी कंट्री गार्डन (Country Garden) में बड़ी शेयरधारक थीं. उनकी संपत्ति में 52% की कमी आई है. एक साल पहले उनकी संपत्ति 23 बिलियन डॉलर की थी जो अब 11. 3 बिलियन डॉलर की रह गई है. ब्लूमबर्ग की बिलियनर्स इंडेक्स (Billionaires Index) ने यह जानकारी दी है.  

यांग की संपत्ति को बुधवार को एक बड़ा धक्का लगा जब गुआंगडोंग स्थित कंट्री गार्डन के हांगकांग बाजार में शेयर 15 प्रतिशत गिर गए. कंपनी ने घोषणा की थी कि पैसे जुटाने के लिए वो शेयर बेचेगी, इसके बाद कंपनी को शेयर बाजार में नुकसान रहा. 

यांग को अपने पिता से संपत्ति मिली थी. कंट्री गार्डन के फाउंडर यांग गोउकियांग (Yang Guoqiang) यांग हुईयान ( Yang Huiyan) के पिता थे. उन्होंने साल 2005 में अपने शेयर उन्हें ट्रांसफर कर दिए थे. सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी थी.  

वो दो साल बाद एशिया की सबसे अमीर महिला बन गईं थी जब डेवलपर ने शुरुआती तौर पर सार्वजनिक ऑफरिंग दी थी.  

लेकिन वो अब मुश्किल से एशिया की सबसे अमीर महिला होने का तमगा बचा पा रही हैं. कैमिकल फाइबर टाइकून फान होंगवेई (Fan Hongwei)उन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही हैं. उनकी नेट वर्थ $11.2 बिलियन डॉलर की है.   

चीनी अधिकारियों ने साल 2020 में अत्यधिक कर्जे पर सख़्त रवैया अपनाया था.  इससे बड़े एवरग्रांड और सुनाक जैसे खिलाड़ियों  को पेमेंट देने में परेशानी आ रही है और वो कंगाली की कगार पर पहुंच गए हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश में पॉपर्टी के खरीददार, देरी से हो रहे निर्माण और प्रॉपर्टी की देर से हो रही डिलीवरी से परेशान हो रहे हैं. जबकि कंट्री गार्डन अब तक इंडस्ट्री पर आई विपदा से अब तक अनछुआ रहा है. वह निवेशकों को डरा दिया कि वो शेयर की सेल से $343 मिलियन इकठ्ठा करना चाहते हैं ताकि कर्ज चुकाया जा सके.