यह ख़बर 01 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अर्जेंटीना में 16 साल के किशोर कर सकेंगे मतदान

खास बातें

  • अर्जेंटीना ने मतदान करने की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल कर दी। सरकार के इस कदम से राजनीतिक स्तर पर संकट का सामना कर रही राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडेज को लाभ मिल सकता है।
ब्यूनस आयर्स:

अर्जेंटीना ने मतदान करने की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल कर दी। सरकार के इस कदम से राजनीतिक स्तर पर संकट का सामना कर रही राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडेज को लाभ मिल सकता है। अर्जेटीना में मध्यावधि चुनाव 2013 में होंगे।

अर्जेंटीना के निचले सदन कांग्रेस में बुधवार देर रात चली कार्यवाही में इस प्रस्ताव को दो के मुकाबले 131 वोटों से पारित कर दिया गया। इस प्रस्ताव के पारित होते ही कई विपक्षी सदस्य सदन से बर्हिगमन कर गए।

फर्नांडेज को अब तक के चुनावों में युवाओं का भारी समर्थन हासिल होता रहा है। उन्होंने 2015 में तीसरे कार्यकाल के लिए संविधान संशोधन की संभावना को खारिज नहीं किया।

फर्नांडेज के समर्थकों का कहना है कि सरकार के इस कदम से अर्जेंटीना विकासशील देशों की कतार में खड़ा हो सकेगा। उन्होंने विपक्षी सदस्यों द्वारा इस कदम को अवसरवादिता करार दिए जाने को खारिज कर दिया।

अर्जेंटीना में केवल मतदान के लिए आयु सीमा को 18 से घटाकर 16 किया गया है। शादी के लिए, शराब एवं धूम्रपान खरीदने के लिए पहले से निर्धारित 18 साल की आयु सीमा पूर्ववत बनी रहेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नए कानून के मुताबिक अर्जेंटीना में 18 से 70 साल के लोगों के लिए मतदान अनिवार्य होगा जबकि 16 एवं 17 साल के किशोर मतदान करने अथवा न करने को लेकर स्वतंत्र होंगे। उल्लेखनीय है कि ब्राजील एवं इक्वाडोर में पहले से ही मतदान के लिए आयु सीमा पहले से ही 16 साल की जा चुकी है।