दुनिया से चार गुणा तेज गर्म हो रहा धरती का आर्कटिक क्षेत्र, नए शोध ने बताया क्यों और कैसे

आर्कटिक (Arctic) का तेजी से पिघलना हमें महत्वपूर्ण जलवायु सीमाओं के खतरनाक रूप से करीब लाता है कि यदि ऐसा हो जाता है तो इसके वैश्विक परिणाम होंगे. जैसा कि इन समस्याओं पर काम करने वाला कोई भी जानता है, आर्कटिक में जो होता है वह सिर्फ आर्कटिक तक सीमित नहीं रहता है.

दुनिया से चार गुणा तेज गर्म हो रहा धरती का आर्कटिक क्षेत्र, नए शोध ने बताया क्यों और कैसे

धरती के उत्तरी ध्रुव के पास स्तिथ है आर्कटिक क्षेत्र (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ब्रिस्टल:

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि धरती का आर्कटिक क्षेत्र (Arctic Area)  पिछले 43 वर्षों में दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में लगभग चार गुणा तेजी से गर्म हुआ है. इसका मतलब है कि आर्कटिक 1980 की तुलना में औसतन लगभग 3 डिग्री सेल्सियस गर्म है. द कन्वर्सेशन पत्रिका में प्रकाशित ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के भौतिक भूगोल के प्रोफेसरजोनाथन बम्बर के लेख के अनुसार यह चिंताजनक है, क्योंकि आर्कटिक में संवेदनशील और नाजुक रूप से संतुलित जलवायु घटक शामिल हैं, जिनपर यदि ज्यादा दबाव पड़ा तो उसकी वैश्विक परिणामों के साथ प्रतिक्रिया होगी.

आर्कटिक वार्मिंग इतनी तेज क्यों है?

स्पष्टीकरण का एक बड़ा हिस्सा समुद्री बर्फ से संबंधित है. यह समुद्र के पानी की एक पतली परत (आमतौर पर एक मीटर से पांच मीटर मोटी) होती है जो सर्दियों में जम जाती है और गर्मियों में आंशिक रूप से पिघल जाती है.

औद्योगिक क्रांति की शुरूआत के बाद से पृथ्वी लगभग 1.1 डिग्री सेल्सियस गर्म हो गई है. वह वार्मिंग एक समान नहीं रही है, कुछ क्षेत्रों में कहीं अधिक गति से गर्म हो रहा है. ऐसा ही एक क्षेत्र आर्कटिक है.

समुद्री बर्फ हिम की एक चमकदार परत में ढकी हुई है जो अंतरिक्ष से आने वाले सौर विकिरण के लगभग 85% हिस्से को वापस भेजती है. खुले समुद्र में इसके विपरीत होता है. ग्रह पर सबसे गहरी प्राकृतिक सतह के रूप में, महासागर 90% सौर विकिरण को अवशोषित करता है.

आर्कटिक महासागर जब समुद्री बर्फ से ढका होता है, तो एक बड़े परावर्तक कंबल की तरह काम करता है, जिससे सौर विकिरण का अवशोषण कम हो जाता है. जैसे-जैसे समुद्री बर्फ पिघलती है, अवशोषण दर में वृद्धि होती है, जिसके परिणामस्वरूप एक सकारात्मक प्रतिक्रिया लूप होता है, जहां समुद्र के गर्म होने की तीव्र गति से समुद्री बर्फ पिघलती है, जिससे समुद्र के गर्म होने में भी तेजी आती है.

यह फीडबैक लूप काफी हद तक आर्कटिक प्रवर्धन ( Arctic amplification)  के रूप में जाना जाता है, और यह स्पष्टीकरण है कि आर्कटिक ग्रह के बाकी हिस्सों की तुलना में इतना अधिक क्यों गर्म हो रहा है.

क्या आर्कटिक प्रवर्धन (Arctic amplification)  को कम करके आंका गया है?

आर्कटिक प्रवर्धन के परिमाण को मापने के लिए संख्यात्मक जलवायु मॉडल का उपयोग किया गया है. वे आम तौर पर अनुमान लगाते हैं कि प्रवर्धन अनुपात लगभग 2.5 है, जिसका अर्थ है कि आर्कटिक वैश्विक औसत से 2.5 गुना तेजी से गर्म हो रहा है.  पिछले 43 वर्षों में सतह के तापमान के अवलोकन संबंधी रिकॉर्ड के आधार पर, नए अध्ययन का अनुमान है कि आर्कटिक के गर्म होने की दर लगभग चार गुना होगी.

हमें कितना चिंतित होना चाहिए?

समुद्री बर्फ के अलावा, आर्कटिक में अन्य जलवायु घटक शामिल हैं जो वार्मिंग के प्रति बेहद संवेदनशील हैं. यदि बहुत अधिक दबाव पड़ा, तो उनके वैश्विक परिणाम भी होंगे.

उन तत्वों में से एक है पर्माफ्रॉस्ट, जो पृथ्वी की सतह की स्थायी रूप से जमी हुई परत है. जैसे-जैसे आर्कटिक में तापमान बढ़ता है, सक्रिय परत, मिट्टी की सबसे ऊपरी परत जो हर गर्मियों में पिघलती है, गहरी होती जाती है. यह, बदले में, सक्रिय परत में जैविक गतिविधि को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप वातावरण में कार्बन रिलीज होती है.

आर्कटिक पर्माफ्रॉस्ट में वैश्विक औसत तापमान को 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ाने के लिए पर्याप्त कार्बन होता है. क्या पर्माफ्रॉस्ट के विगलन में तेजी आनी चाहिए, सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रक्रिया में ऐसा होने की संभावना है, जिसे अक्सर पर्माफ्रॉस्ट कार्बन टाइम बम कहा जाता है. पहले से संग्रहीत कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैसे आर्कटिक वार्मिंग को और आगे बढ़ाने में योगदान देगी, बाद में भविष्य के पर्माफ्रॉस्ट पिघलने में तेजी लाएगी.

तापमान वृद्धि के प्रति संवेदनशील दूसरा आर्कटिक घटक ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर है. उत्तरी गोलार्ध में सबसे बड़े बर्फ के द्रव्यमान के रूप में, इसमें पूरी तरह से पिघल जाने पर वैश्विक समुद्र के स्तर को 7.4 मीटर तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त जमी हुई बर्फ होती है.

जब बर्फ के पिघलने की मात्रा सर्दियों में बर्फ जमा होने की दर से अधिक हो जाती है, तो यह तेजी से द्रव्यमान खो देगा. जब यह सीमा पार हो जाती है, तो इसकी सतह कम हो जाती है. इससे पिघलने की गति और तेज हो जाएगी, क्योंकि कम ऊंचाई पर तापमान अधिक होता है.

पूर्व के शोध ने ग्रीनलैंड के आसपास आवश्यक तापमान वृद्धि को इस सीमा को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से लगभग 4.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रखा है. आर्कटिक वार्मिंग की असाधारण गति को देखते हुए, इस महत्वपूर्ण सीमा को पार करने की संभावना तेजी से बढ़ रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यद्यपि आर्कटिक प्रवर्धन के परिमाण में कुछ क्षेत्रीय अंतर हैं, आर्कटिक वार्मिंग की देखी गई गति निहित मॉडलों की तुलना में कहीं अधिक है.  यह हमें महत्वपूर्ण जलवायु सीमाओं के खतरनाक रूप से करीब लाता है कि यदि ऐसा हो जाता है तो इसके वैश्विक परिणाम होंगे. जैसा कि इन समस्याओं पर काम करने वाला कोई भी जानता है, आर्कटिक में जो होता है वह सिर्फ आर्कटिक तक सीमित नहीं रहता है.