'जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करें...' US ने भारत जाने वाले नागरिकों के लिए जारी की 8 महीने में 4 ट्रैवल एडवाइजरी

अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को जारी नए यात्रा परामर्श में भारत यात्रा परामर्श स्तर को घटाकर दो कर दिया है. यात्रा परामर्श पैमाने में एक से चार तक स्तर होते हैं. जिसमें चार सबसे ऊंचा स्तर होता है.

'जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करें...' US ने भारत जाने वाले नागरिकों के लिए जारी की 8 महीने में 4 ट्रैवल एडवाइजरी

अमेरिका द्वारा यात्रा परामर्श जारी करना कई कारकों पर निर्भर करता है.

वॉशिंगटन:

अमेरिका ने अपने नागरिकों से “अपराध व आतंकवाद” के मद्देनजर भारत की यात्रा करते समय “अधिक सावधानी” बरतने को कहा और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा नहीं करने की सलाह दी. अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को जारी नए यात्रा परामर्श में भारत यात्रा परामर्श स्तर को घटाकर दो कर दिया है. यात्रा परामर्श पैमाने में एक से चार तक स्तर होते हैं.

अमेरिकन ट्रैवल एडवाइजरी में सफेद यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है. वहीं पीले रंग का स्तर 2 अमेरिकियों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह देता है. भारत के लिए ट्रैवल एडवाइजरी ज्यादातर लेवल 2 और कुछ बार लेवल 3 रही है. इसे अप्रैल 2021 में COVID-19 संकट के शीर्ष पर लेवल 4 कैटेगरी में रखा गया था.  संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा यात्रा परामर्श जारी करना कई कारकों पर निर्भर करता है.

ये भी पढ़ें : अमेरिका के ओहियो में स्कूल फुटबॉल मैच के दौरान फायरिंग, तीन घायल: पुलिस

इनमें से प्रमुख हैं, देश की स्थिति, सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून और व्यवस्था, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम. भारत के पड़ोस में अफगानिस्तान और म्यांमार को उच्चतम स्तर 4 की श्रेणी में रखा गया है, जबकि पाकिस्तान और चीन को स्तर 3 में रखा गया है. भारत के साथ बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका लेवल 2 में हैं जबकि भूटान लेवल 1 में है, जिसमें अमेरिका अपने नागरिकों से यात्रा के दौरान सामान्य सावधानी बरतने का आग्रह करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: शिवसेना का चुनाव चिह्न EC ने अगली सूचना तक किया फ्रीज, उद्धव ठाकरे की बढ़ी परेशानी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)