अमेरिका ने उड़ाया AI से संचालित F-16 लड़ाकू विमान, 2028 तक 1000 ऐसे विमानों को उड़ाने का लक्ष्य

विमान में वायुसेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने भी उड़ान भरी है. जानकारी के अनुसार करीब 900 किलोमीटर प्रतिघंटा से विमान उड़ान भरी है.

अमेरिका ने उड़ाया AI से संचालित F-16 लड़ाकू विमान, 2028 तक 1000 ऐसे विमानों को उड़ाने का लक्ष्य

आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI के जरिए लड़ाकू विमान को उड़ाया गया है. दुनिया में पहली बार अमेरिका ने यह कारनामा कर दिखाया है. जानकारी के अनुसार पूरे एक घंटे तक AI के जरिए F-16 ने उड़ान भरी है. अब तक इस विमान को पायलट उड़ाते रहे हैं.

A I तकनीक से लैस F-16 का नाम विस्टा है. इस विमान में वायुसेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने भी उड़ान भरी है. जानकारी के अनुसार करीब 900 किलोमीटर प्रतिघंटा से विमान उड़ान भरी है. फिलहाल इसका ट्रायल चल रहा है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं कि यह विमान बम या मिसाइल छोड़ पायेगा या नहीं?

जानकारों के मुताबिक यह मानव रहित विमान या यूएवी तकनीक पर आधारित है.  सेना के जानकर A I के उपयोग को लेकर चिंतित है. उनका कहना है कि कही फ़ायदा के बजाय नुकसान ना हो. जंग में ज़्यादा नुकसान होने की आशंका है. 

आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए विमान का संचालन करना सस्ता है और लागत कम है. साथ ही रिस्क फैक्टर भी कम है. अमेरिका अब AI संचालित लड़ाकू विमानों के जरिये सबक सिखाएगा. 2028 तक 1000 ऐसे लड़ाकू विमानों उड़ाने का लक्ष्य रखा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में वायुसेना के काफिले पर आतंकी हमले में एक सुरक्षाकर्मी की मौत, 5 अन्य घायल