विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2022

भारत में "अपनी दुकान" छोटी करेगा Amazon, जाएंगी सैकड़ों नौकरियां भी : रिपोर्ट

अमेजॉन (Amazon) के सीईओ, एंडी जेसी (Andy Jassy) अमेजॉन के व्यापारों में मंदी के कारण पूरी दुनिया में लागत को कम कर रहे हैं और नौकरियों में कटौती कर रहे हैं.  

भारत में "अपनी दुकान" छोटी करेगा Amazon, जाएंगी सैकड़ों नौकरियां भी : रिपोर्ट
अमेजॉन भारत में ऑनलाइन रीटेल के बिज़नेस पर ही पूरी तरह से निर्भर हो जाएगा.  ( File Photo)

अमेजॉन.कॉम इंक (Amazon.com Inc) ने कहा है कि वो अपने भारतीय ऑपरेशन्स में कटौती करेगी. भारत का 1.4 बिलियन लोगों का बाजार भी अमेजॉन के सीईओ, एंडी जेसी (Andy Jassy) की लागत में कमी की योजना (cost-reduction campaign) से बच नहीं सका है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, कंपनी का कहना है कि उसकी खाना पहुंचाने की सेवाएं और छोटे व्यापारों के लिए दरवाज़े से दरवाज़े सामान पहुंचाने की योजना सिरे नहीं चढ़ रही है. इन सेवाओं को बंद करने का फैसला किया गया है. इसके कारण अमेजॉन के हज़ारों कर्मचारियों में से कुछ सैकड़ों कर्मचारी निकाले जाएंगे. इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति का कहना है कि इससे अमेजॉन भारत में ऑनलाइन रीटेल के बिज़नेस पर ही पूरी तरह से निर्भर हो जाएगा.  

जेसी अमेजॉन के व्यापारों में मंदी के कारण पूरी दुनिया में लागत को कम कर रहे हैं और नौकरियों में कटौती कर रहे हैं.  

इससे पहले जब अमेजॉन से NDTV ने भारत (India) में नौकरियां कम करने के बारे में सवाल पूछा था तो, ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर मशहूर अमेजॉन ने कहा था कि उसने किसी को नहीं निकाला है, बल्कि कुछ स्टाफ कंपनी के स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कार्यक्रम ("Voluntary Disengagement Program" ) के तहत छोड़ कर गए हैं.

अमेजॉन के गोदामों में अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और पूरे यूरोप के कर्मचारियों के बेहतर तनख्वाह और काम के हालात की मांग करने की भी खबर आई थी जब जीवन-यापन का संकट गहरा रहा है.  यह कर्मचारी ब्लैक फ्राइडे सेल के खिलाफ एक कैंपेन भी चला रहे थे, जिसे "मेक अमेजॉन पे" (Make Amazon Pay) कहा गया.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कनाडा में भारतीय छात्रों को कैसे गुमराह करते हैं खालिस्तानी... भारत लौटे राजनयिक संजय वर्मा ने समझाया
भारत में "अपनी दुकान" छोटी करेगा Amazon, जाएंगी सैकड़ों नौकरियां भी : रिपोर्ट
भारतीय वायुसेना प्रमुख के बयान पर चीन ने दे डाली सलाह
Next Article
भारतीय वायुसेना प्रमुख के बयान पर चीन ने दे डाली सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com