"पूरा विश्वास है कि यह सफल रहा": G20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका ने की भारत की तारीफ 

G20 देशों ने शनिवार को नई दिल्ली घोषणा पत्र में यूक्रेन युद्ध का उल्लेख करते हुए कहा, "परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है".

अमेरिका ने दिल्‍ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्‍मेलन को 'पूर्ण सफल' बताया है.

वाशिंगटन :

भारत की अध्यक्षता में रविवार को दिल्ली में जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन संपन्न हुआ. शिखर सम्‍मेलन को अमेरिका ने 'पूर्ण सफल' बताया है. अमेरिका के विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक नियमित प्रेसवार्ता में कहा, "हमें पूरा विश्‍वास है कि यह सफल रहा. जी20 एक बड़ा संगठन है. रूस जी20 का सदस्य है. चीन जी20 का सदस्य है.". उन्‍होंने मीडिया के उस सवाल का जवाब दिया जिसमें पूछा गया था कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन सफल रहा. 

नई दिल्ली घोषणा से रूस की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "ऐसे सदस्य हैं जिनके पास विविध विचार हैं. हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि संगठन एक बयान जारी करने में सक्षम था जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है और यह कहना कि उन सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए, महत्वपूर्ण बात है क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मूल में यही है."

मिलर ने कहा, "यह वही प्रश्न हैं इसलिए हमने सोचा कि उनके लिए यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बयान था."

G20 देशों ने शनिवार को नई दिल्ली घोषणा पत्र में यूक्रेन युद्ध का उल्लेख करते हुए कहा, "परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है".

यह पहली बार था कि G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत ने की. जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया. पिछले साल जहां इंडोनेशिया ने जी20 की अध्यक्षता संभाली थी, वहीं भारत के बाद ब्राजील इसकी अध्यक्षता करेगा.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पूरी दुनिया ने भारत में हुए सर्वाधिक सफल जी20 शिखर सम्मेलन को देखा : सऊदी अरब
* PHOTOS: दुनिया के दिग्गजों के साथ हंसी, मजाक और सेल्फी, PM मोदी ने साझा की G20 की कुछ चुनिंदा तस्वीरें
* G20 के दौरान भारतीय संस्कृति के रंग और परिधान में रंगे दिखें विदेशी मेहमान, हर किसी ने की खूब तारीफ