विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2021

मधुमक्खियों के झुंड ने बोला हमला, लुप्तप्राय 63 पेंगुइन की हो गई मौत

पार्क के एक बयान में कहा गया है, "किसी भी पक्षी पर कोई बाहरी शारीरिक चोट नहीं पाई गई लेकिन पोस्टमॉर्टम से पता चला कि सभी पेंगुइन में कई मधुमक्खी के डंक थे."

मधुमक्खियों के झुंड ने बोला हमला, लुप्तप्राय 63 पेंगुइन की हो गई मौत
पोस्टमॉर्टम से पता चला कि सभी पेंगुइन में कई मधुमक्खी के डंक थे. (सांकेतिक तस्वीर)
पोर्ट एलिज़ाबेथ:

दक्षिणी अफ्रीकी फाउंडेशन फॉर द कंजर्वेशन ऑफ कोस्टल बर्ड्स ने रविवार को कहा कि मधुमक्खियों के झुंड ने केप टाउन के बाहर एक समुद्र तट पर 63 लुप्तप्राय अफ्रीकी पेंगुइन (African Penguin) को मार डाला है. फाउंडेशन के एक ​​पशु चिकित्सक डेविड रॉबर्ट्स ने कहा, "परीक्षण के बाद, हमें पेंगुइन की आंखों के आसपास मधुमक्खी के डंक मिले. यह एक बहुत ही दुर्लभ घटना है. हम इसे अक्सर होने की उम्मीद नहीं करते हैं, यह एक अस्थायी घटना है."

उन्होंने फोन पर समाचार एजेंसी AFP को बताया, "मौके पर मृत मधुमक्खियां भी मिली थीं." शुक्रवार को मृत पाए गए संरक्षित पक्षी केप टाउन के पास एक छोटे से शहर सिमोंस्टाउन की एक कॉलोनी के थे. यह क्षेत्र एक राष्ट्रीय उद्यान है और केप मधुमक्खियां पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा हैं.

रॉबर्ट्स ने कहा, "पेंगुइन... को वैसे ही नहीं मरना चाहिए क्योंकि वे पहले से ही विलुप्त होने के खतरे में हैं. वह एक संरक्षित प्रजाति है."

समुद्र की सैर कर रहे थे Tourist, अचानक पानी से निकलर बोट पर आ गई अकेली Penguin, लोगों को देखते ही... - देखें Video

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय उद्यानों ने कहा कि पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए फाउंडेशन में ले जाया गया और बीमारी और उनमें जहर परीक्षण के लिए नमूने भेजे गए. पार्क के एक बयान में कहा गया है, "किसी भी पक्षी पर कोई बाहरी शारीरिक चोट नहीं पाई गई लेकिन पोस्टमॉर्टम से पता चला कि सभी पेंगुइन में कई मधुमक्खी के डंक थे."

अफ्रीकी पेंगुइन, जो दक्षिणी अफ्रीका के तट और द्वीपों में रहते हैं, इंटरनेशनल यूनियन फॉर कन्जर्वेशन ऑफ नेचर्स की रेड लिस्ट में हैं. इसका अर्थ है कि वे विलुप्त होने के एक उच्च जोखिम का सामना कर रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
मधुमक्खियों के झुंड ने बोला हमला, लुप्तप्राय 63 पेंगुइन की हो गई मौत
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com