एक साथ Covid-19 के दो वैरिएंट का अटैक, बेल्जियम में 90 वर्षीय महिला की मौत : रिसर्च में दावा

शोध का नेतृत्व करने वाली ओएलवी अस्पताल के आणविक जीवविज्ञानी ऐनी वेंकेरबर्गेन ने कहा, "ये दोनों वैरिअंट उस समय बेल्जियम में घूम रहे थे, इसलिए यह संभावना है कि महिला दो अलग-अलग लोगों के अलग-अलग वायरस से सह-संक्रमित हुई थीं. "दुर्भाग्य से, हम नहीं जानते कि वह कैसे संक्रमित हुईं?"

एक साथ Covid-19 के दो वैरिएंट का अटैक, बेल्जियम में 90 वर्षीय महिला की मौत : रिसर्च में दावा

रिसर्चर ने कहा कि दुर्भाग्य से हम नहीं जानते कि वह कैसे संक्रमित हुईं? (सांकेतिक तस्वीर)

पेरिस:

बेल्जियम के शोधकर्ताओं ने रविवार (11 जुलाई) को कहा कि कोविड -19 से बीमार पड़ने के बाद मरने वाली 90 वर्षीय महिला एक ही समय में कोरोनवायरस के अल्फा और बीटा दोनों प्रकार के वैरिएंट से संक्रमित थीं. शोधकर्ताओं ने कहा कि यह दुर्लभ घटना है लेकिन इसे कम करके नहीं आंका जा सकता है.

बुजुर्ग महिला ने कोविड वैक्सीन नहीं लगवाया था और घर पर अकेले रहती थी. वह घर पर ही नर्सिंग देखभाल प्राप्त करती थी. मार्च में गिरने के बाद बेल्जियम के आल्स्ट शहर के ओएलवी अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था और उसी दिन कोविड -19 के टेस्ट में वह पॉजिटिव पाई गई थीं.

हालंकि, बुजुर्ग महिला का ऑक्सीजन लेवल ठीक था, बावजूद इसके उनकी तबियत लगातार बिगड़ती जा रही थी और पांच दिनों के बाद ही उनकी मौत हो गई.

जब मेडिकल स्टाफ ने यह जांतने की कोशिश की कि क्या वह कोविड के किसी वैरिएंट से संक्रमित तो नहीं हैं, तब जांच में पता चला कि वह दोनों अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित हैं, जिसकी पहचान क्रमश: ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पहली बार हुई थी.

शोध का नेतृत्व करने वाली ओएलवी अस्पताल के आणविक जीवविज्ञानी ऐनी वेंकेरबर्गेन ने कहा, "ये दोनों वैरिअंट उस समय बेल्जियम में घूम रहे थे, इसलिए यह संभावना है कि महिला दो अलग-अलग लोगों के अलग-अलग वायरस से सह-संक्रमित हुई थीं. "दुर्भाग्य से, हम नहीं जानते कि वह कैसे संक्रमित हुईं?"


वैंकेरबर्गेन ने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि क्या दोनों तरह के संक्रमण ने रोगी की तबियत के तेजी से बिगड़ने में भूमिका निभाई. यह शोध, जो अभी तक किसी भी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित करने के लिए जमा नहीं किया गया है, को यूरोपीय कांग्रेस ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज में प्रस्तुत किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वेंकेरबर्गेन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि समान सह-संक्रमण के अब तक कोई भी मामला प्रकाशित नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि "घटना को शायद कम करके आंका गया है." उन्होंने कहा कि ऐसा वैरिएंट के सीमित परीक्षण के कारण है. उन्होंने ज्ञात वैरिएंट के म्यूटेंट का पता लगाने के लिए तेजी से पीसीआर टेस्टिंग बढ़ाने का आह्वान किया.